May 2, 2024

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने शुरू किया सिक्योरिटी इंस्ट्रक्टर के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम 

Faridabad/Alive News: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने कौशल को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण का अभियान शुरू किया। मंगलवार को श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मूल्यांकन एवं प्रमाणन विभाग की संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल ने सभी प्रशिक्षुओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय है। यह न केवल देश की अस्मिता से जुड़ा हुआ है, बल्कि सुरक्षा के साथ कई गौरव भी जुड़े हुए हैं। इसीलिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने सिक्योरिटी इंस्ट्रक्टर को प्रशिक्षण देकर सिक्योरिटी एजुकेशन को अधिक प्रभावी बनाने की मुहिम शुरू की है।

प्रदेश भर के स्कूलों में काम कर रहे सिक्योरिटी इंस्ट्रक्टर को फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अंबिका पटियाल ने कहा कि सुरक्षा विशेषज्ञों के माध्यम से यह प्रशिक्षण प्रोग्राम चलाया जा रहा है। पांच दिन के इस प्रोग्राम में प्रशिक्षुओं को सुरक्षा के विभिन्न आयामों के बारे में गहन जानकारी दी जा रही है।
संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल ने बताया कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू प्रदेश में व्यवसायिक शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देने की दिशा में निरंतर प्रयासरत हैं। उसी का नतीजा है कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने पूरे प्रदेश के 2300 व्यवसायिक इंस्ट्रक्टर को प्रशिक्षण देने के लिए फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया है। इसके तहत 12 क्षेत्रों में 23 जॉब रोल के लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।