May 3, 2024

मानव रचना ने किया ओपन इनोवेशन संस्थान का शुभारंभ

Faridabad/Alive News: मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस (MREI) ने 21वीं सदी की चुनौतियों को समझने में वर्षों से विशेषज्ञता हासिल की है इन आवश्यकताओ के समाधान खोजने के लिए विशिष्ट क्षेत्रों में अनुसंधान कर रहे हैं। मानव रचना ने हाल ही में अपने परिसर में इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन इनोवेशन का शुभारंभ किया है। संस्थान अपने सदस्यों को देश में मौजूद वास्तविक समाधान योग्य समस्याओं पर अपने शोध और विचारों को सहयोग करने, चर्चा करने, अपनाने और लागू करने के लिए सशक्त करेगा। 6 जनवरी 2023 को, संस्थान और उसके घटक केंद्रों पर चर्चा करने और इनको औपचारिक रूप से लॉन्च करने के लिए 2 दिवसीय रणनीतिक बैठक की गई। संस्थाओं के लिए एक प्रभावी ढांचा बनाने के लिए लंबे विचार-विमर्श किए गए और भविष्य की कार्रवाई का खाका तैयार किया गया।

डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष-एमआरईआई; डॉ. अमित भल्ला, वीपी, एमआरईआई; डॉ. संजय श्रीवास्तव, एमडी एमआरआईआई और वीसी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. आई के भट, वीसी, एमआरयू; श्री राजीव दुबे, पूर्व ग्रुप प्रेसिडेंट (एचआर कॉर्पोरेट सर्विसेज) और सीईओ आफ्टर मार्केट सेक्टर, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड; डॉ विपुल सिंह, डिवीजनल वीपी और हेड-एचआर, एडीपी; पेटोनिक इन्फोटेक के सह-संस्थापक श्री यशराज भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। सेंटर फॉर हेल्थ इनोवेशन पर सत्र भी प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. समीर के ब्रह्मचारी, पूर्व महानिदेशक, सीएसआईआर; प्रो एके पाण्डेय, उप डीन, ईएसआईसी के विशेषज्ञ उपस्थित थे।

इंस्टीट्यूट फॉर ओपन इनोवेशन सहयोग के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने का एक प्रयास है, जहां विविध संगठन एक साथ प्रौद्योगिकी, व्यापार प्रक्रियाओं में सुधार और परिचालन मॉडल के लिए ज्ञान लाते हैं, और स्थायी समाधान बनाने और लागू करने के लिए विचार करते हैं। एक साथ काम करने का पर्याय, इस तरह के सहयोग स्थायी विकास और स्वदेशीकरण को चलाने के लिए पथ-प्रदर्शक समाधान तैयार करने के लिए दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ का संश्लेषण करेंगे।
हेल्थ इनोवेशन पर विचार प्रस्तुत करते हुए प्रो. (डॉ.) प्रशांत झा ने कहा, “हमारा प्रयास उत्पादों और सेवाओं पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य सभी के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाना और बेहतर रोगी परिणामों की अनुमति देने के लिए विघटनकारी तकनीकों का उपयोग करके चिकित्सा पद्धतियों में सुधार करना है। हम भारत के भीतर, भारत के लिए इन क्षेत्रों में विश्व स्तरीय नवाचार करने की दृष्टि रखते हैं।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान भारत में एक अग्रणी शिक्षा समूह है, जो नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है। अनुसंधान, सहयोग और सीखने पर ध्यान देने के साथ, यह अगली पीढ़ी के नेताओं को दुनिया में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए तैयार करने के लिए समर्पित है।