May 19, 2024

राजधानी में कड़ाके की ठंड, दिल्ली समेत आठ राज्यों में शीतलहर का अलर्ट, जानिए मौसम का ताजा अपडेट

New Delhi/Alive News: पहाड़ी इलाकों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाके शीतलहर की चपेट में हैं। इस कड़ी में दिल्ली-एनसीआर में भी कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन कम 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी तीन दिनों में पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता की वजह से शीतलहर का दौर खत्म होगा और बारिश की संभावना बनी हुई है।

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली समेत आठ राज्यों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अगले 2 दिनों के दौरान और अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की आशंका है। मैदानी इलाकों में, आईएमडी न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने पर शीतलहर की घोषणा करता है।

अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और सामान्य से 4.5 डिग्री कम होने पर भी शीतलहर घोषित की जाती है। अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। अगले 3-4 दिनों के दौरान गुजरात में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है। 4-7 जनवरी के दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में बर्फबारी की संभावना है।

केरल, दक्षिण भारत कर्नाटक और लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में वृद्धि या मामूली वृद्धि होने की संभावना है। पूर्वी भारत के न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आ सकती है। उत्तर प्रदेश में घने कोहरे और शीत लहर के कारण कानपुर में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं।एक व्यक्ति ने बताया कि बहुत ज़्यादा ठंड है। ठंड से बचने के लिए हम कूड़े और बोरियां लाकर उसे जलाते हैं और आग तापते हैं। बहुत दिक्कतें हो रही हैं।