May 19, 2024

महिला महाविद्यालय की छात्राओं को दिया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

Faridabad/Alive News: महिला थाना प्रभारी इंस्पेक्टर गीता की अगुवाई में राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर-16 में छात्राओं को महिला सुरक्षा, नारकोटिक्स, साइबर, यातायात, महिला विरुद्ध अपराध इत्यादि कानूनों के बारे में जानकारी देकर समाज में होने वाले महिलाओं के शोषण के विरुद्ध जागरूक किया।

महिला महाविद्यालय सेक्टर-16 के सभागार में सभी छात्राओं को महिला विरुद्ध क्राइम, नारकोटिक्स, साइबर, यातायात के प्रति जागरुक करने का काम कर रही है। उन्होंने छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि महिलाओं का कार्य केवल घर तक ही सीमित नहीं है बल्कि वह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर इस समाज निर्माण में अपना योगदान दे सकती हैं।

एक पढ़ी-लिखी नारी अपने अधिकारों को जानती है और वह किसी भी प्रकार के शोषण के विरुद्ध अपनी आवाज उठाने में असमर्थ होती है इसलिए आवश्यक है कि प्रत्येक बच्चे को अपने अधिकारों का ज्ञान होना चाहिए ताकि वह इस समाज की बुराइयों से लड़ सके और अपने हक के लिए आवाज उठा सकें।

अंत में पुलिस से संपर्क करने के माध्यमों के बारे में बच्चों को जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 1091, साइबर अपराधों से संबंधित शिकायतें 1930 और बच्चों से संबंधित किसी भी अपराध के लिए वह 1098 पर संपर्क कर सकते हैं।