April 20, 2024

13 वर्षीय लापता लड़की को मिसिंग पर्सन हेल्पलाईन की वेबसाईट से लखनऊ में खोजा

Faridabad/Alive News : बल्लभगढ़ की रहने वाली एक 13 वर्षीय नाबालिग बच्ची घर छोड़कर बिना किसी को कुछ बताए कहीं चली गई। परिजनों के काफी ढूंढने के बाद भी जब बच्ची का कहीं कुछ पता नही चला तो परिजनों ने इसकी शिकायत फरीदाबाद पुलिस को दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर तुरंत कार्यवाही शुरू कर दी। जिसके बाद www.missingpersonhelpline.org नामक वेबसाईट के माध्यम से पुलिस की अपराध शाखा कैट को पता चला कि फरीदाबाद से लापता कोई बच्ची पिछले एक वर्ष से लखनऊ के चाइल्ड केयर इन्स्टीट्यूट में रह रही है।

बता दें, कि मिसिंग पर्सन हेल्पलाईन की वेबसाईट से पूरे देश में लापता लोगों को आश्रय देने वाले 1200 से ज्यादा आश्रम व गैर-सरकारी संगठन जुड़े हुए हैं। जिससे लापता लोगों के बारे में शीघ्र जानकारी मिल जाती है।

कैट टीम ने बच्ची का पता लगते ही उक्त आश्रम से संपर्क कर बच्ची से पूछताछ की। पुलिस पूछताछ में बच्ची ने भावुक होते हुए बताया कि उसकी मां उसके साथ नहीं रहती थी और पिता उसका ध्यान नहीं रखते थे।

एक दिन वह घर से बिना किसी को कुछ बताये निकल गयी और रेलगाड़ी से लखनऊ आ गई। लखनऊ आने पर दो-तीन दिन इधर-उधर भूखे-प्यासे भटकती रही और फिर आश्रम के कार्यकर्त्ता ने उसे बाल संरक्षण संस्थान में पहुंचा दिया। तब से वह यहीं रह रही है। पुलिस बच्ची को वापस फरीदाबाद लाने के लिए आगे की कानूनसंगत प्रक्रिया पूरी करने के साथ आश्रम से संपर्क बनाए हुए है।