May 3, 2024

दिल्ली-NCR में तेज बारिश के बीच छाया अंधेरा, कई इलाकों में पानी भरा, ट्रैफिक जाम

New Delhi/Alive News : दिल्ली-एनसीआर में सुबह से एक बार फिर बारिश हो रही है. काले घनों बादलों की वजह से अंधेरा छाया हुआ है. सुबह से सूरज का दर्शन ही नहीं हुआ है. सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ गई है. गाड़ियों की बत्ती जल रही है. लेकिन भारी बारिश की वजह से जगह-जगह ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो गई है. सुबह-सुबह कई इलाकों में जल जमाव शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने दिल्ली में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आज पूरे दिन रुक-रुककर बारिश जारी रह सकती है.

ऐसे में बरसात में सुबह दफ्तर के लिए निकलने वालों की परेशानी बढ़ सकती है. बारिश के कारण दिल्ली के एम्स फलाईओवर, हयात होटल के पास रिंग रोड पर, सावित्री फलाईओवर के दोनों ओर, महारानी बाग, धौला कुआं से 11 मूर्ति का रास्ता, शाहजहां रोड, आईटीओ के डब्ल्यू प्वाइंट, लाला लाजपत राय मार्ग और मूलचंद अंडरपास के पास जलजमाव से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ बारिश
आज हुई बारिश ने दिल्ली में रिकॉर्ड बना दिया है. सितंबर में इससे पहले एक दिन में इतनी बारिश 2009 के बाद कभी नहीं हुई. 10 सितंबर, 2009 को दिल्ली में 93.8 एमएम बारिश दर्ज की गई थी. पिछले 24 घंटे में सफदरजंग में 112.1 एमएम, लोधी रोड में 120.2 एमएम, रिज में 81.6 एमएम, पालम में 71.1 एमएम और आयानगर में 68.2 एमएम बारिश हुई है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, एनसीआर-गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, तोशाम, भिवानी, झज्जर, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होगी.

यूपी में बारिश-बाढ़ से जनजीवन प्रभावित
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी बादल बरस रहे हैं. मेरठ में बारिश के कारण सड़कें लबालब हो गई हैं. वहीं, यूपी के कई इलाके बाढ़ का कहर झेल रहे हैं. गोंडा में सरयू का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. गांव के गांव तबाह हो गए हैं, लोग पलायन को मजबूर हैं. खेतों में पानी घुस जाने से फसलें चौपट हो गई हैं. वहीं घरों का भी बुरा हाल है. चारो तरफ पानी के सिवा कुछ नजर नहीं आ रहा है. इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति और सिंचाई मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने गोंडा जिले का हवाई सर्वेक्षण किया. मंत्री ने बाढ़ के हालात देखें और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर निर्देश भी दिए.

ब्रम्हपुत्र खतरे के निशान के ऊपर, असम के 21जिलो में बाढ़
गुवाहाटी से गुजरने वाली ब्रम्हपुत्र नदी अब खतरे के निशान के ऊपर बह रही है. असम और इससे सटे पहाड़ी राज्यों में हो रही बारिश के चलते हालात बदतर होते जा रहे हैं. गुवाहाटी में ब्रम्हपुत्र में चलने वाली नावें फिलहाल पानी के लेबल के बढ़ने से बंद है. हालांकि, इंटर डिस्ट्रिक पहले से बंद होने के चलते नावों की आवाजाही बंद है. नई एसओपी के अनुसार इंटर डिस्ट्रिक्ट खोल दिया जाता है तो पानी के बढ़ने के चलते फिलहाल ब्रम्हपुत्र में नावों का चलना बंद रहेगा.असम डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथोरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक असम के 21 जिलो में बाढ़ का प्रकोप बना हुवा है और 3 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

बिहार के 16 जिलों में बाढ़ का कहर जारी
बिहार में बाढ़ का कहर जारी है. बिहार के 16 जिलों में बाढ़ ने कहर बरपाया है. हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने इस दौरान दरभंगा और मधुबनी जिले के पुलों और तटबंधों का हवाई सर्वेक्षण किया. दरभंगा बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करते हुए सीएम नीतीश ने कुशेश्वरस्थान मंदिर में भी दर्शन किए. नीतीश ने कहा कि सरकार लगातार हालातों पर नजर बनाए हुए है और राहत काम तेजी से चल रहे हैं.

बिहार के बेतिया में हो रही लगातार बारिश और नदियों के बढ़ते हुए जल-स्तर ने इलाके को पूरी तरह से बाढ़ के चपेट में ले लिया है. बाढ़ से गांवों और खेतों के डूबने के साथ अब सड़कें भी टूटने लगी हैं. बाढ़ ने नचमुआ जाने वाली सड़क को लगभग 20 फीट तक तोड़ दिया है, जिससे लोगों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. लोग अपने जान को जोखिम में डालकर आवाजाही करने को मजबूर हैं.

महाराष्ट्र में रिकॉर्ड तोड़ बारिश
दिल्ली के अलावा मुंबई भी देर रात की बारिश से लबालब है. कई इलाकों में पानी जमा हुआ है. सुबह-सुबह काम पर जाने वालों को सड़कों पर जल जमाव का सामना करना पड़ा है. महाराष्ट्र में बारिश ने पिछले कई सालों को रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बारिश तबाही बनकर जलगांव में बरसी है, जिसने दुकान से लेकर मकान तक को अपनी चपेट में ले लिया है. सड़कों पर सैलाब बह रहा है. कमर तक पानी भर चुका है, जिस पर लोग चलने को मजबूर हैं. जलगांव के 40 गांव से गुजरने वाली तितूर नदी अचानक उफान पर है, जिसके बाद इलाके में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

औरंगाबाद में बारिश की वजह से बाढ़
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के कन्नड़ तालुका के कई हिस्से पिछले 24 घंटे में लगातार बारिश की वजह से जलमग्न हो गए. बारिश के कारण भीलदारी गांव में एक झील में उफान आने से निकट के इलाकों में पानी भर गया. सरकारी एजेंसियां को राहत कार्य के लिए गांव पहुंचने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच चालीसगांव ग्रामीण पुलिस थाना क्षेत्र में मवेशियों को ले जा रहा एक ट्रक औतरम घाट में सड़क से करीब 100 फुट नीचे गिर गया. जलगांव पुलिस के निरीक्षक के के पाटिल ने बताया कि ट्रक चालक की तलाश जारी है. नादेड़ जिले के लोहा तालुका के सावरगांव स्थित एक नहर में दो महिलाएं सोमवार को डूब गईं थीं.