April 26, 2024

UP में खुलेंगे कक्षा 1 से 8 के स्‍कूल, इस डेट से लगेंगी ऑफलाइन क्‍लासेज़

UP/Alive News : उत्तर प्रदेश सरकार ने Covid-19 मामलों में आई गिरावट का हवाला देते हुए कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि कक्षा 6 से 8 की ऑफलाइन कक्षाएं 23 अगस्त से खुलेंगी जबकि कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्कूल 01 सितंबर से फिर से खुलेंगे.

उत्तर प्रदेश के कुछ स्कूलों को सोमवार 16 अगस्‍त से कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए खोला गया था. सख्त कोविड प्रोटोकॉल और सीमित उपस्थिति के साथ क्‍लासेज़ शुरू की गई हैं. अन्य स्कूलों ने भी कहा कि वे छात्रों के लिए फिजिकल क्‍लासेज़ फिर से शुरू करने के लिए तैयार हो रहे हैं और स्‍कूल जल्द फिर से खुलेंगे.

राज्य सरकार ने पहले कहा था कि रक्षाबंधन के बाद 23 अगस्त से, कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षण गतिविधि को फिर से शुरू करने पर विचार किया जा सकता है, जबकि कक्षा 1 से 5 तक के लिए 1 सितंबर से स्‍कूल खोलने पर विचार किया जा सकता है. प्रदेश सरकार अब जल्द ही कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करने के लिए आवश्यक SOP जारी करेगी.

हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, नागालैंड, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों ने अगस्त के पहले सप्ताह में स्कूल खोल दिए हैं. हालांकि, कुछ राज्यों ने जुलाई के अंत में सीनियर क्‍लासेज के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. सभी राज्‍यों में स्‍कूल सख्‍त कोरोना गाइडलाइंस के साथ ही खोले जा रहे हैं.