May 3, 2024

पीएम श्री योजना में 8 राज्यों के स्कूलों ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

Chandigarh/Alive News: देश के प्रत्येक ब्लॉक से पीएम श्री स्कूलों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बावजूद इसके बिहार, दिल्ली, झारखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे आठ राज्यों ने अब तक ऐसे लेकर किसी तरह की कोई दिलचस्पी दिखाई है और न ही इसको लेकर शिक्षा मंत्रालय के साथ करार किया है।

शिक्षा मंत्रालय ने पहले चरण में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित दूसरे राज्यों की पीएम श्री योजना के लिए मिले प्रस्तावों को अंतिम रूप देने को लेकर काम शुरू कर दिया है। इन राज्यों के करीब डेढ़ लाख स्कूलों ने अपनी दावेदारी की है। फिलहाल इस स्कीम के तहत प्रत्येक ब्लॉक से दो स्कूलों का ही चयन होना है। इनमे एक प्राइमरी और एक मिडिल स्कूल शामिल होगा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तेजी से अमल में जुटा शिक्षा मंत्रालय इसके जरिए देशभर में स्कूली शिक्षा का एक नया मॉडल भी खड़ा करने की तैयारी में है। यह पहल इसलिए भी अहम है क्योंकि इसके जरिए वह राज्य में नीति से जुड़े सिफारिशों को कैसे अमल में लाना है। इसका भी रास्ता दिखाना चाहता है इसके तहत चयनित होने वाले प्रत्येक स्कूल को दो करोड़ रुपए की सीधी वित्तीय मदद भी दी जाएगी।

मैं स्कूल इन स्ट्रक्चर को मजबूत बना सकेगा इसके तहत राज्यों को पहले शिक्षा मंत्रालय के साथ नीति के अमल को लेकर करार करना है इसके बाद ही राज्य स्कूलों के चयन की प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे। 8 राज्यों को छोड़कर बाकी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से मिले आवेदन पर काम शुरू हो गया है।