May 18, 2024

आज से एक बार फिर स्कूल हुए गुलजार, कक्षा छठी से बारहवीं तक खुले स्कूल

Faridabad/Alive News : एनजीटी और शिक्षा निदेशालय ने शनिवार यानी 18 दिसंबर से कक्षा छठी से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए जिले के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों को कोविड- 19 नियमों के तहत खोलने के निर्देश जारी किए है। इसकी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने दी।

दरअसल, जिले में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए एनजीटी ने स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे। जिसके बाद से स्कूल विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ा रहे थे। इसके अलावा कुछ दिनों पहले प्रदूषण के कारण बंद हुए स्कूलों को खुलवाने को लेकर जिले के विभिन्न प्राइवेट स्कूल एसोसिएशनों के पदाधिकारियों ने जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव को ज्ञापन भी सौपा था। उस समय एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना था कि बच्चे प्रदूषण नहीं फैलाते, इसलिए स्कूल खुलने चाहिए। विद्यार्थियों की बोर्ड की परीक्षाएं सिर पर है। ऐसे में स्कूलों का 20 दिन के भीतर फिर से बंद होना बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना है।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
शिक्षा निदेशालय और एनजीटी ने 18 दिसंबर से जिले के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों को कक्षा छठी से लेकर बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने के निदेश दिए है। एनजीटी के आदेशानुसार सभी स्कूल सरकार द्वारा जारी कोविड-19 नियमों के तहत ही खोले जाएंगे।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद।