May 3, 2024

स्कूल मुखिया बोर्ड कक्षाओं में कमजोर विद्यार्थियों की पहचान कर अलग से कराएं तैयारी

Chandigarh/Alive News: शहर में बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं की तैयारियों को लेकर स्कूल शिक्षा निदेशक की ओर से सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपलों के साथ बैठक की गई। इस दौरान प्रत्येक स्कूल के प्रमुख को उनके स्कूल के रिजल्ट में सुधार करने के प्रयास के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्कूल स्तर पर बच्चों के टेस्ट आयोजित करवा कर कमजोर बच्चों को चिन्हित किया जाए और उनके लिए अलग से शेड्यूल बना कर कमियों को ध्यान में रखकर उन्हें बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयार किया जाए।

स्कूल शिक्षा निदेशक ने बताया कि पिछले साल बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम संतोषजनक नहीं रहा था। इसलिए इस बार बोर्ड परीक्षा परिणाम पर विभाग का फोकस है। बच्चों के लिए प्रैक्टिकल टेस्ट निजी तौर पर काउंसलिंग इत्यादि करवाने की हिदायत दी गई है। बता दें, कि पिछले साल शिक्षकों की कमी के कारण स्कूलों की बोर्ड परीक्षा परिणाम में गिरावट आई थी।

इसके चलते शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की भर्ती शुरू करवाई थी। लेकिन अभी तक भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। विभाग ने तैयारी के लिए हर स्कूल में कमजोर और होशियार बच्चों को अलग से चिन्हित कर उन्हें उनकी स्तर के आधार पर तैयारियां करवाने के निर्देश दिए गए हैं।