April 19, 2024

स्कूली छात्राओं ने निबंध के जरिए बताया मत में मतदान का महत्व

Faridabad/Alive News : राजकीय बालिका वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर 2 में बुधवार को स्वीप गतिविधियों के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं ने निबंध प्रतियोगिता के जरिए मतदान मतदान के महत्व को बताया। स्वीप कोऑर्डिनेटर डॉ एमपी सिंह ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में सेजल राय प्रथम, तनु द्वितीय, प्रीति कुमारी तृतीय स्थान पर रही।

स्लोगन राइटिंग मे श्वेता सिंह प्रथम, चंदा द्वितीय, पूजा शर्मा तृतीय रही। भाषण प्रतियोगिता मे तनु प्रथम, सिमरन द्वितीय, सुहानी तृतीय रही। इस अवसर पर सेजल राय ने कहा कि चुनाव शब्द दो शब्दों को मिलाकर बना है चुन और नाव I चुनाव की प्रक्रिया के तहत जनता एक ऐसे नेता रूपी नाव को चुनती है जो जनता को विकास की वैतरणी पार करा सके।

उन्होंने कहा कि विभिन्न भाषाएं विभिन्न रीति रिवाज इन सब को लेकर रचना किसी भी सरकार के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। हमारे देश में पहली बार लोकसभा का चुनाव 1952 हुआ था। हमारे देश में चुनाव का बहुत महत्व है चुनाव एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हमारे देश की जनता को उसमें मदद करनी पड़ती है जिससे कि सही प्रतिनिधि चुना जा सके यह प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में की जाती है। चुनाव आयोग चुनाव को निष्पक्ष तरीके से करवाता है। जो व्यक्ति चुनाव लड़ता है चुनाव आयोग उसकी पूरी जानकारी रखता है। चुनाव में सभी राजनीतिक दल अपनी पार्टी का प्रचार और प्रसार करते हैं ताकि देश की जनता उनसे प्रभावित होकर उन्हें विजई बनाएं।

लोकसभा का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है तथा राज्यसभा का कार्यकाल 6 वर्षों का होता है। भारत में 18 वर्ष की आयु वोट देने के लिए निर्धारित की गई है जिसे वयस्क मताधिकार के नाम से जाना जाता है चुनाव आयोग चुनाव की तिथि निकालते हैं फिर उस दिन देश की जनता अपने उम्मीदवार को वोट देती है। इस अवसर पर गणित के प्रवक्ता मनोज कुमार ,राजनीति विज्ञान की प्रवक्ता गीतेश, हिंदी की प्रवक्ता राजवती, अंग्रेजी की प्रवक्ता विमलेश, मुकेश और अनीता मुख्य रूप से उपस्थित रहे तथा सभी ने अपने चुनावी अनुभव साझा किए।