April 27, 2024

पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं प्रारंभ

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा विभिन्न शैक्षणिक विभागों द्वारा संचालित पीजी तथा पीएचडी डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन आज प्रारंभ हो गया। इन परीक्षाओं में लगभग दो हजार से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे।

प्रवेश परीक्षा का आयोजन कोविड दिशा-निर्देशों की अनुपालना में विश्वविद्यालय के नवनिर्मित विज्ञान खण्ड, मैकेनिकल खण्ड, प्रशासनिक खण्ड एवं कंप्यूटर इंजीनियरिंग खण्ड प्रातः एवं सायं सत्र में किया जा रहा है। प्रातः सत्र में परीक्षाएं 11 बजे से 12ः30 बजे तक तथा सायं के सत्र में दोपहर 2ः30 बजे से 4 बजे तक आयोजित की जा रही हैं। पहले दिन आज प्रातः सत्र में एमएससी (फिजिक्स) और सायं सत्र में एमएससी (मैथ) में दाखिलों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया।

विश्वविद्यालय द्वारा जारी पांच दिवसीय प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 9 सितम्बर को प्रातः सत्र में एमएससी (कैमिस्ट्री) एवं सायं सत्र में एमएससी (एनवायरमेंट साइंस) में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसी तरह से 10 सितम्बर को प्रातः सत्र में एमएससी (बायो टेक्नोलाॅजी) एवं एमसीए और सायं सत्र में एमएससी (माइक्रोबायोलाॅजी), 11 सितम्बर को प्रातः सत्र में एमएससी (बोटनी) व सायं के सत्र में एमएससी (जूलाॅजी) और 12 सितम्बर को प्रातः सत्र में एमबीए में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 सितम्बर को किया जायेगा।