April 25, 2024

अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए छात्रवृति योजना जारी, ऐसे मिलेगा लाभ

Faridabad/Alive News: सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के छात्रों को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र अनुसूचित जाति से सम्बंध रखता हो तथा हरियाणा का स्थाई निवासी हो तथा छात्र की पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रूपए से अधिक नही होना चाहिए।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अनेक छात्रवृत्ति योजना क्रियान्वित की जा रही है। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं में पढऩे वाले अनुसूचित जाति के छात्रों को रख-रखाव व भत्तोंं के अतिरिक्त आवश्यक नॉन रिफंडएबल फीसों का भुगतान किया जाता है ताकि वे उच्च शिक्षा पूरी कर सकें।

पात्र विद्यार्थी अपना आवेदन पत्र विभागीय पोर्टल www.haryanascbc.gov.in पर ऑनलाईन अपलोड कर सकते है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रार्थी को आवेदन पत्र के साथ फोटोग्राफ, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, 10वीं एवं अन्य कक्षाओं की अंक तालिकाओं की प्रति, टयूशन फीस व अन्य शुल्कों की रसीद, पारिवारिक आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की प्रति तथा आधार लिंक बैंक पासबुक की फोटो प्रति भी लगाना अनिवार्य है।