May 12, 2024

हरियाणा में आउटसोर्सिंग भर्ती के तहत मिलेगा अनुसूचित जाति को आरक्षण

Chandigarh/Alive News : हरियाणा सरकार ने विभिन्न विभागों में आउटसोर्सिंग नीति के तहत की जाने वाली भर्ती में अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 20 प्रतिशत आरक्षण देने का बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं कि समय-समय पर अधिकारियों को इसकी उचित निगरानी भी करनी होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को एससी-एसटी (अत्याचार निवारण) नियम,1995 के अधीन गठित राज्य स्तरीय विजिलेंस एवं निगरानी समिति की बैठक ली।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने हर जिले को 50 लाख रुपये जारी करने के निर्देश दिए हैं ताकि उत्पीड़न संबंधी घटना पर पीड़ित एससी परिवार को समय पर आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा सके। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह हिदायत दी कि राज्य स्तरीय विजिलेंस एवं निगरानी समिति की बैठक अब हर छह महीने में की जाए। बैठक के दौरान एससी लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए उनकी बस्तियों व मुख्य स्थलों पर होर्डिंग या बैनर लगाएं। प्रचार के अन्य माध्यमों से भी जानकारी दें।

सांसद-विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र में कराएंगे सेमिनार
एससी लोगों को उनके अधिकारों की जानकारी देने के मकसद से हर सांसद व विधायक अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में समय-समय पर सेमिनार करवाए। प्रदेश के कुछ खास क्षेत्रों में एससी के खिलाफ होने वाले उत्पीड़न के मामलों के पीछे के कारणों का पता लगाया जाना चाहिए।