April 30, 2024

भगवान से कहो, मुझे वो दो जो मेरे हित में हो : स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य

फरीदाबाद : सेक्टर 44 स्थित श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में होली महोत्सव पूरी उमंग के साथ मनाया गया। इस अवसर पर पीठाधिपति श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने कहा कि होली मनाने का अर्थ सार्थक हो जाएगा यदि हम भक्त प्रहलाद जैसे कामना पर विजय पा लें।

इसके लिए बाद भगवान ही हमारा ख्याल रखेंगे। उन्होंने कहा कि भक्त प्रहलाद को मां के गर्भ में ही संस्कार मिल गए। जिससे कि वह असुर बालकों को भी शिक्षा देने लगे। प्रहलाद के जीवन को समाप्त करने के लिए उनके पिता ने ही अनेक प्रयास किए लेकिन परमात्मा की इच्छा से सब धरे रह गए। परमात्मा अपने भक्त को बचाने के लिए खंभ में से प्रकट हो गए। और भक्त को वर मांगने को कहा। लेकिन प्रहलाद ने कोई इच्छा नहीं रखी।

उन्होंने कहा कि भगवान अपने लिए कुछ नहीं मांगते, इसलिए उनसे वस्तु अथवा स्थिति विशेष न मांगकर यही प्रार्थना करें कि हे भगवान मुझे वो दो जो मेरे हित में हो। इस अवसर पर आश्रम की ओर से गुरु भक्ति पर प्रकाशित पुस्तक केवल मान लो का विमोचन किया गया। आश्रम में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी गई।

वहीं स्थानीय विधायक ललित नागर व पूर्व मंत्री अरविंद शर्मा सहित अनेक राजनेताओं, अधिकारियों, मीडियाकर्मियों सहित हजारों की संख्या में धर्मप्रेमी जनता एवं सतशिष्यों ने भागीदारी की। इस अवसर पर आयोजित हवन में भी हजारों लोगों ने समिधा डालकर हो चुकी बुराइयों को छोडऩे व जीवन में सत्य का साथ लेने का संकल्प लिया। सुमधुर भजनों से जयपुर से गायक संजय पारिख ने समा बांधा वहीं भक्त भी जमकर झूमे।