October 16, 2024

कल से होगी सरस आजीविका मेला की शुरुआत, 450 स्टॉल लगेंगे, 30 राज्यों की संस्कृति की दिखेगी झलक 

Faridabad/Alive News: भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं हरियाणा सरकार के सहयोग से गुरुग्राम के लेजर वैली पार्क में सरस आजीविका मेले की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। स्वयं सहायता समूह की दीदियों द्वारा  संस्कृति, स्वाद, संवाद, शिल्प और हुनर के संगम के साथ सरस मेला रविवार 13 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। 

गुरूग्राम में तीसरी बार लगने जा रहा यह राष्ट्रीय स्तर का मेला गुरूग्राम सहित फरीदाबाद और दिल्ली एनसीआर के हस्तकला उत्पाद प्रेमियों के लिए खरीदारी एक सुनहरा अवसर लेकर आ रहा है। ग्रामीण उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए भारत सरकार द्वारा हर साल यहां सरस आजीविका मेले का आयोजन किया जाता है। इस बार भी यह मेला लेजर  वैली में आयोजित किया जा रहा है। मेले की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 

सरस मेला में हरियाणा सहित देश अन्य 30 राज्यों के स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, उद्यमी अपने-अपने प्रदेश की शिल्प, कला, लोकल, व्यंजन और स्वनिर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी लगाएंगे। इस मेले में भागलपुरी साड़ी, साज-सज्जा के सामान, बांस से बने उत्पाद, टेराकोटा से बने उत्पाद, पापड़, अचार, चूड़ा समेत अन्य चीजों की बिक्री की जाएगी।

मेले में लगेंगे 450 से अधिक स्टॉल

प्रवक्ता ने बताया कि सरस मेला में 450 से अधिक स्टॉल पर शिल्प हुनर एवं लोक कला का प्रदर्शन बिक्री केंद्र लगाए गए है। इस मेले में एसएचजी दीदियों की अहम भूमिका है। एसएचजी दीदियों के द्वारा घर में उपयोग होने वाले सामानों का काउंटर लगाए गए हैं।

वहीं खानपान से जुड़े ऐसे उत्पाद भी स्टाल पर देखने को मिलेंगे जोकि बाजारों में उपलब्ध नही होंगे। रिटेल कस्टमर के साथ साथ बी टू बी उपभोक्ताओं के लिए भी यह सुनहरा अवसर है। फरीदाबाद जिला के भी अनेक स्वयं सहायता समूह इस मेले में भाग ले रहे हैं। 29 अक्टूबर तक जारी रहने वाले सरस मेले में हर  रोज विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जाएगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सरस मेला काफी लोकप्रिय है और गुरूग्राम के अलावा भिवाड़ी, अलवर, दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा से काफी संख्या में लोग यहां खरीददारी करने के लिए आते हैं।