April 28, 2024

रन फोर स्वच्छता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Palwal/Alive News: स्वच्छता ही सेवा है के उद्घोष के साथ स्कूली छात्रों ने रविवार को स्वच्छता रैली का आयोजन कर आमजन मानस को स्वच्छता अपनाने का संदेश दिया। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत जिला परिषद पलवल के सौजन्य से आयोजित की गई। इस स्वच्छता रैली को जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम पलवल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह स्वच्छता रैली नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम पलवल से प्रारंभ होकर आगरा चौक, मीनार गेट, ट्रैक्टर मार्किट, रसूलपुर चौक, आगरा चौक होते हुए नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम में ही संपन्न हुई। स्वच्छता रैली के दौरान छात्रों ने आमजन को स्वच्छता पखवाडे़ से जुड़कर अपने घर व आस-पास के क्षेत्र में साफ-सफाई रखने का महत्वपूर्ण संदेश दिया।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा ने कहा कि गत 15 सितंबर से आगामी 02 अक्टूबर 2023 तक स्वच्छता पखवाड़ा के तहत स्वच्छता ही सेवा-कचरा मुक्त भारत अभियान का आयोजन किया जा रहा है। स्वच्छता-स्वस्थ-समृद्धि की ओर स्वच्छता का एक कदम आगे बढ़ाकर ही हम जिला पलवल को कचरा मुक्त बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार प्रत्येक जनमानस को जीवित रहने के लिए भोजन-पानी की आवश्यकता है, ठीक उसी प्रकार स्वच्छता भी हमारे लिए अत्यंत जरूरी है। हमारे शारीरिक, मानसिक व बौधिक विकास के लिए स्वच्छता का बहुत महत्व है।

आमजन स्वच्छता को अपने जीवन का एक अभिन्न अंग बनाएं। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु स्वच्छता ही सेवा रैली का आयोजन किया गया है। उन्होंने सभी से आहवान किया कि हम सबको अपने जीवन में स्वच्छता को अपनाना होगा, तभी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों के स्वच्छ भारत का निर्माण संभव है। प्रत्येक आमजन मानस मूलभूत आवश्यकताओं की भांति स्वच्छता को भी अपने जीवन में जरूर अपनाएं।

इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेश कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी मामराज रावत, सहायक परियोजना अधिकारी चेतराम, खंड समन्वयक सुनील, कैलाश, प्रवीन, राजेंद्र सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।