May 11, 2024

राष्ट्रीय बेटी दिवस पर स्वच्छता अभियान की शुरुआत

Faridabad/Alive News: गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, स्काउट्स गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने राष्ट्रीय बेटी दिवस पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। प्रतिदिन साफ सफाई के प्रति जागरूक किया जाएगा। विद्यालय की जे आर सी एवम एस जे ए बी अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि राष्ट्रीय बेटी दिवस कार्यक्रम बनाने के लिए हमारा देश भारत प्रशंसा का पात्र है।

सांस्कृतिक, सामाजिक और व्यक्तिगत मान्यताओं के आधार पर भिन्न भिन्न लोग अलग अलग कारणों से बेटी दिवस मना सकते हैं। यह दिन लड़कियों के लिए अतिरिक्त संभावनाओं को प्रोत्साहित करता है और लिंग असंतुलन के बारे में जागरूकता बढ़ाता है जो लड़कियों को उनके लिंग के आधार पर विश्व स्तर पर भुगतना पड़ता है।

स्वास्थ्य देखभाल, कानूनी अधिकार, पोषण और भेदभाव एवं सुरक्षा, महिलाओं के खिलाफ हिंसा और जबरदस्ती बाल विवाह तक पहुंच उन क्षेत्रों के कुछ उदाहरण हैं जहां असमानता है। यह दिन विकास नीति, प्रोग्रामिंग, अभियान और अनुसंधान में एक विशिष्ट समूह के रूप में लड़कियों और युवा महिलाओं के सफल उद्भव को दर्शाता है। रविंद्र कुमार मनचंदा का कहना है कि बेटियों को घर की लक्ष्मी कहा जाता है।

जिस घर में बेटियां होती हैं वहां हमेशा खुशियां रहती हैं। घर में चहल पहल बनाए रखने वाली बेटियों की हंसी से पूरा घर पर गूंजता रहता है। आज भी कई जगह बेटियों को बेटों से कम आंका जाता है। आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो बेटी के जन्म पर खुश नहीं होते क्योंकि उनका ऐसा मानना है कि बेटियां पराई होती हैं और बेटे वंश आगे बढ़ाने वाले होते हैं। इस रूढ़िवादी विचार धारा के चलते समाज में आज भी कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह जैसे कृत्य किए जाते हैं।

इस छोटी सोच से बेटियों को बचाने और उन्हें एक उज्जवल भविष्य देने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। इस दिवस पर बेटियों को उन के अधिकारों के विषय में भी जागरूक किया जाता है ताकि वे अपने प्रति होने वाले भेदभाव, उत्पीड़न तथा शोषण के विरुद्ध डट कर सामना कर सके तथा कानूनी सहायता भी ले सके।

प्राचार्य मनचंदा ने अध्यापिका सोनिया खत्री, गीता सहित सभी अध्यापकों और स्वच्छता रैली में सम्मिलित हुई जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड सदस्य बेटियों का हृदय की गहराइयों से अभिनंदन किया तथा उन्हें जीवन में शिक्षा ग्रहण कर के उच्चतम पदों पर आसीन होने के लिए प्रेरित किया।