May 19, 2024

जनवरी सेमेस्टर परीक्षाओं के घोषित हुए रिजल्ट, इस लिंक के जरिए करे चेक

New Delhi/Alive News: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स यानी SWAYAM के जनवरी 2023 सेमेस्टर परीक्षाओं के रिजल्ट 16 नवंबर को घोषित कर दिया है। साथ ही रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक भी जारी किया है।

ऐसे में जो भी परीक्षार्थी जनवरी माह की परीक्षा में शामिल हुए थे वह इस लिंक की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट, swayam.ntaonline.in पर विजिट करें। इसके बाद होम पेज पर ही एक्टिव किए गए परिणाम लिंक पर क्लिक करें। फिर स्टूडेंट्स को नये पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर या रजिस्टर्ड ईमेल आइडी तथा डेट ऑफ बर्थ भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, जिसका प्रिंट लेकर उम्मीदवार इसकी सॉफ्ट कॉपी भी डाउनलोड करके सेव कर लें। वैकल्पिक तौर पर परिणाम देखने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विभिन्न स्वयं कोर्सेस के लिए परीक्षाओं का आयोजन 19, 20 और 21 अक्टूबर को किया था। परीक्षा का आयोजन देश के 77 शहरों में बनाए गए कुल 102 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए निर्धारित 351 पेपरों के लिए कुल 26,929 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था, जबकि परीक्षाओं में 23,671 छात्र-छात्राएं ही सम्मिलित हुए थे। इन छात्र-छात्राओं के नतीजों की घोषणा अब कर दी गई है।

एनटीए द्वारा जारी नोटिस के अनुसार परीक्षा में सम्मिलित हुए स्टूडेंट्स के फाइनल स्कोर कार्ड तथा सर्टिफिकेट स्वयं कोर्सेस के नेशनल कोऑर्डिनेटर्स द्वारा जारी किए जाएंगे। हालांकि किसी भी प्रकार के स्पष्टीकरण के लिए स्टूडेंट्स एनटीए द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।