May 19, 2024

औद्योगिक संस्थान के संगठनों, आरडब्लूए व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मिल रहा है पूरा सहयोग- डीसी

Faridabad/Alive News : डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार बुधवार को “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रमों शहरी क्षेत्रों में बेहतर क्रियान्वयन के लिए की औद्योगिक संस्थानों के संगठनों और आरडब्लूए व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। डीसी ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश जागरूक कार्यक्रमों शहरी क्षेत्रों में बेहतर क्रियान्वयन में जनभागीदारी खुब हो रही है। शहरी क्षेत्रों में एसडीएम व एमसीएफ के अधिकारी आपसी तालमेल करके औद्योगिक संस्थानों और आरडब्लूए के सहयोग से आम जन को भागीदार बना रहे हैं। वहीं शिक्षण संस्थानों में सभी विद्यार्थियों के द्वारा मिट्टी के दीए जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है।

अतिरिक्त उपायुक्त आनन्द शर्मा, एमसीएफ के अतिरिक्त आयुक्त गौरव अंतिल, एसडीएम त्रिलोक चंद, एसडीएम पंकज सेतिया और परमजीत चहल औद्योगिक संगठनों तथा आरडब्लूए के प्रतिनिधियों के साथ मेरी माटी मेरा देश के जन जागरूक कार्यक्रमों को शहरी क्षेत्रों में बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा कर रहे हैं। एडीसी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में एमसीएफ व एसडीएम कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी आपसी तालमेल करके बनाए आम जन को भागीदार बनाना रहे हैं।

शहरी क्षेत्रों में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की रूपरेखा
उन्होंने आगे बताया कि आज बुधवार 16 अगस्त 2023 से ब्लॉक स्तर पर मिट्टी यात्रा का कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें 16 से 25 अगस्त 2023 राज्य स्तर पर मिट्टी यात्रा का कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

एडीसी आनन्द शर्मा ने एमसीएफ अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मेरी माटी मेरा देश के कार्यक्रम से सम्बन्धित सभी गतिविधियों में अधिक से अधिक संख्या में जन भागीदारी के साथ सभी वार्डो में करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्यक्रम से सम्बन्धित गतिविधियों को क्रियान्वित करवाने के लिए स्वयं सहायता समूहों को भी सम्मिलित करें। सभी अधिकारी अमृत वाटिका के लिए पर्याप्त मात्रा में पौधे उप वन संरक्षक कार्यालय से प्राप्त करके सभी सम्बन्धित वार्डो में लगवाना सुनिश्चित करें।

सभी संबंधित अधिकारी कार्यक्रम से सम्बन्धित प्रगति की रिपोर्ट प्रतिदिन जिला एमसीएफ अधिकारी, फरीदाबाद के मार्फत जिला मुख्यालय के ई-मेल (drda-fbd@nic.in) पर भिजवाना सुनिश्चित करें। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए वार्ड स्तर के अधिकारी एवं जिला स्तर पर एमसीएफ सहायक आयुक्त तथा एसडीएम नोडल अधिकारी हैं।

एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए शहरी क्षेत्रों में जन जागरूक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मेरी माटी मेरा देश वाले कार्यक्रम के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि गत 09 अगस्त से 15 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम सभी वार्डो में आयोजित किये गये । जिसके तहत किये जाने वाले कार्य इस प्रकार क्रियान्वित किये गये।

इनमें शिला फलकम-सभी वार्डो में एक शिला फलकम तैयार किये। जिसका साईज 5×3 होगा। जो कि अमृत सरोवर के पास बनाया गया। अमृत सरोवर के पास जगह उपलब्ध नहीं है, तो बारात घर, सामुदायिक भवन या स्कूल के पास जहां भी जगह उपलब्ध है। वहां बनाना सुनिश्चित किये गये। वहीं पंच प्रण- सभी को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पांच प्रण की शपथ हाथ में मिट्टी का दीया लेकर और उसकी शेल्फी ली जानी सुनिश्चित की गई।

राष्ट्रीय ध्वज फहराना व राष्ट्रीय गान
राष्ट्रीय ध्वज फहराना व राष्ट्रीय गान सभी वार्डो में राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया जा रहे हैं। उसके पश्चात राष्ट्रीय और उसकी फोटो व वीडियो वेब साइट (https://yuva.gov.in/meri_maati_mera_desh) पर अपलोड की जा रही है।

मेरी माटी मेरा देश के तहत होने वाले कार्यक्रम
एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के बारे मिटटी यात्राओं के जरिये सभी वार्डों से एक मुट्ठी मिट्टी लेकर ब्लॉक स्तर पर इक्कठी करनी है।

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के तहत गुलामी के हर अंश से मुक्ति पर आधारित कार्यक्रम, अपनी विरासत पर गर्व करना,एकता और एकजुटता, नागरिकों में कर्तव्य की भावना, वसुधा वनधन- सभी वार्डो में 75 पेड़ों की एक अमृत वाटिका तैयार की जा रही हैं। जिसमें लम्बी आयु वाले फलदार व छायादार वृक्ष प्रत्येक वार्ड में लगाये जा रहे हैं।

एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में सभी विद्यार्थियों के द्वारा मिट्टी के दीए जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। पौधे रोपण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।