May 12, 2024

लाखों छात्रों को राहतः 6 जनवरी से पहले शुरू होगी नीट पीजी काउंसलिंग की प्रक्रिया

New Delhi/Alive News: नीट पीजी काउंसलिंग का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए अच्छी खबर है। नीट पीजी काउंसलिंग 6 जनवरी 2022 से पहले ही शुरू कर दी जाएगी। इस घोषणा से छात्रों को राहत मिलने की उम्मीद है। इस खबर के सामने आने के बाद फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) ने अपनी हड़ताल को वापस ले लिया है।

दरअसल, नीट पीजी काउंसलिंग की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में फोर्डा की हड़ताल चल रही थी। रेजिडेंट डॉक्टरों ने सभी स्वास्थ्य सेवाओं का बहिष्कार कर दिया था। हालांकि, इस आश्वासन के मिलने के बाद रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल को वापस ले लिया है और अपने काम पर लौट गए हैं।  

इससे पहले मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने अपने बयान में बताया था कि नीट काउंसलिंग की अखिल भारतीय कोटा की सीटों पर 27 फीसदी ओबीसी और 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस आरक्षण के खिलाफ याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है। इस याचिका पर सुनवाई 6 जनवरी 2022 को होनी है। इसके बाद ही नीट काउंसलिंग के प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। 

अब चार राउंड में होगी काउंसलिंग
मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) द्वारा नीट यूजी और पीजी की अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) की सीटों पर काउंसलिंग के लिए अब कुल 4 राउंड- एआईक्यू राउंड-1, एआईक्यू राउंड-2, एआईक्यू मॉपअप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वैकेंसी का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले एमसीसी द्वारा काउंसलिंग के लिए केवल दो राउंड का ही आयोजन किया जाता था।

काउंसलिंग के बाद रिक्त बची सीटों को राज्य कोटा में स्थानांतरित कर दिया जाता था। इस कारण अनेकों छात्रों को प्रवेश नहीं मिल पाता था। अब काउंसलिंग के लिए 4 राउंड का आयोजन होने से उम्मीदवारों को अखिल भारतीय कोटा सीटों पर प्रवेश के लिए अधिक मौके मिलेंगे। एमसीसी ने बताया है कि यह नियम नीट पीजी की 50 फीसदी और नीट यूजी की 15 फीसदी अखिल भारतीय कोटा की सीटों पर लागू होगा।

e