May 19, 2024

‘सुल्ली डील्स’ के बाद ‘बुल्ली बाई’ से महिलाओं को बनाया निशाना, गलत तरीके से तस्वीरों के इस्तेमाल का लगा आरोप

New Delhi/Alive News: सोशल मीडिया में ‘बुल्ली बाई’ एप को जमकर ट्रोल किया जा रहा है। इस एप की लगातार आलोचना हो रही है। आरोप है कि इस एप पर कई चर्चित मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें अपलोड की गईं है, जिसपर अभद्र टिप्पणी की जा रही हैं। उनकी तस्वीरों का सौदा हो रहा है। इन महिलाओं में एक महिला पत्रकार भी शामिल है जिसकी तस्वीरों को आपत्तिजनक कंटेंट के साथ शेयर किया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार ‘बुल्ली बाई’ एप को गिटहब पर बनाया गया है।यह एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर ओपन सोर्स कोड का भंडार रहता हलेकिन अब गिटहब और इस पर बनाए जा रहे ऐसे एप्स को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश है। इस मामले को उठाते हुए शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने शनिवार को कहा कि होस्टिंग प्लेटफॉर्म गिटहब का इस्तेमाल करते हुए सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें एक एप पर अपलोड की गई हैं।

इस मामले को मुंबई पुलिस के सामने उठाया है और मांग की है कि दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा, “एप ‘बुल्ली बाई’ ठीक उसी तरह काम करता है जैसे ‘सुल्ली डील्स’ ने किया था। एक बार जब आप इसे खोलते हैं, तो आप बेतरतीब ढंग से एक मुस्लिम महिला के चेहरे को बुल्ली बाई के रूप में प्रदर्शित करते हुए पाते हैं।”

मिली जानकारी के अनुसार एक पत्रकार, जो एप में नामित महिलाओं में से एक है, ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को “डर और घृणा की भावना” के साथ नए वर्ष की शुरुआत करनी पड़ी है। पिछले साल ‘सुल्ली डील्स’ विवाद में दिल्ली और उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दो प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिसमें मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों का दुरुपयोग किया गया था, लेकिन अपराधियों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई थी।