May 3, 2024

नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

New Delhi/Alive News: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ओर से अखिल भारतीय कोटा की सीटों पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक काउंसलिंग, 2021 के लिए पंजीयन की शुरुआत आज बुधवार, 19 जनवरी, 2022 से की जा रही है। काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए पंजीयन की यह प्रक्रिया 24 जनवरी तक चलेगी।

छात्रों को अपने पंजीयन के बाद 20 से 24 जनवरी तक च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। कॉलेजों की ओर से छात्रों का सत्यापन 25 और 26 जनवरी को किया जाएगा। इसके बाद 29 जनवरी, 2022 को पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट के परिणाम घोषित किए जाएंगे। नीट यूजी काउंसलिग राउंड-1 के लिए पंजीयन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर ही आयोजित की जाएगी।

अन्य किसी भी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इस बार सुप्रीम कोर्ट में याचिका पर सुनवाई के कारण काउंसलिंग प्रक्रिया में देरी हुई है। इस कारण सभी छात्र जल्द से जल्द अपना कर के च्वाइस फिलिंग कर लें।  काउंसलिंग के माध्यम से चयनित छात्रों को मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा।

काउंसलिंग के जरिए एमबीबीएस के लिए 89,395 सीटों, बीडीएस के लिए 27,948, आयुष के लिए 9,720, बीवीएससी और एएच कोर्स के लिए 603 सीटों पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएग। इसके अलावा एम्स में बीएससी नर्सिंग के लिए 1,899 और जीपमर में एमबीबीएस के लिए 249 सीटों पर दाखिला होना है।

बता दें कि इस बार अखिल भारतीय सीटों पर काउंसलिंग के लिए कुल चार राउंड का आयोजन किया जा रहा है। यह एआईक्यू राउंड-1, एआईक्यू राउंड-2, एआईक्यू मॉपअप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वैकेंसी होंगे। इससे पहले तक केवल दो राउंड का ही आयोजन किया जाता था और रिक्त बची सीटों को राज्य कोटे में स्थानांतरित कर दिया जाता था।

ऐसे करें आवेदन
आवेदन के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले छात्र मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाए। अब यहां होम पेज पर दिखाई दे रहे न्यूज एंड इवेंट के सेक्शन में जाएं। यहां आपको नीट यूजी काउंसलिंग रेजिस्ट्रेशन से संबंधित लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक करे। अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।

अब सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें। अपना आवेदन शुल्क जमा करें और इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
आगे की जरूरत के लिए अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट निकलवाना भी न भूलें।