May 3, 2024

आठवीं से दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए सीबीएसई आयोजित करेगा साइंस चैलेंज

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं से पहले ही छात्र-छात्राओं की तैयारी जांचने और उन्हें विज्ञान विषय के प्रति जागरूक करने के लिए साइंस चैलेंज कंपटीशन आयोजित करने का निर्णय किया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा आठवीं से दसवीं के छात्रों के लिए एक विज्ञान चुनौती की घोषणा की है।

बोर्ड इस चुनौती को “शिक्षार्थियों के बीच जिज्ञासा, सवाल-जवाब और उच्च स्तरीय सोच पैदा करने की पहल के रूप में” बच्चों की उम्र के ऐसे पड़ाव पर आयोजित कर रहा है, जहां उनके लिए दुनिया को समझने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी बेहद महत्वपूर्ण फैक्टर हैं।

साइंस चैलेंज’ 17 जनवरी से 28 फरवरी, 2022 तक दीक्षा प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। यह चुनौती हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध होगी और इसे बिना किसी भागीदारी शुल्क के सभी बोर्ड के छात्रों द्वारा लिया जा सकता है। cbse.gov.in पर पंजीकृत करना आवश्यक है। सीबीएसई से संबद्ध नहीं स्कूलों के छात्र सीधे प्लेटफॉर्म पर चुनौती का उपयोग कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम को पूरा करने वाले सभी छात्रों को भागीदारी प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा। चुनौती के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को दीक्षा एप्लिकेशन के नवीनतम संस्करण को डाउनलोड करने या प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए दीक्षा वेबसाइट तक पहुंचने की सलाह दी जाती है। स्कूल प्रत्येक कक्षा से पांच बच्चों को नामांकित कर सकते हैं, सीधे विज्ञान चुनौती में भागीदारी प्रमाण-पत्र प्राप्त किया है, वे दूसरे चरण में या रमन यंग साइंस इनोवेटर अवार्ड्स के राष्ट्रीय क्वालीफायर के लिए पात्र बन जाएंगे।