May 19, 2024

बिहार में प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए करें पंजीकरण

New Delhi/Alive News: बिहार में प्राइमरी शिक्षक की भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू हो गए हैं। हालाँकि इसको लेकर बिहार लोक सेवा आयोग ने एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जिसमे बताया जा रहा है कि कक्षा पांच तक की कक्षाओं में 9 हजार से अधिक शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स आज, 16 नवंबर, 2023 से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

बता दें कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 25 नवंबर 2023 का समय है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अंतिम तिथि बीतने के बाद आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर संबंधित भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन चेक करके अप्लाई कर सकते हैं।

जारी सूचना में कहा गया है कि कैंडिडेट्स को राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार की ओर से आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल होना चाहिए जैसे- प्राइमरी शिक्षकों के अध्यापकों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सीटीईटी पेपर 1 या BTET पेपर में पास होना चाहिए। इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों के पास डीएलएड की डिग्री होना अनिवार्य है।

प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा कुल डेढ़ सौ अंकों की होगी। परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। यह क्वैश्चन पेपर तीन भागों में बंटा होगा। इसके तहत, पहले सेक्शन में भाषा अर्हता और दूसरे भाग में सामान्य ज्ञान और तीसरा विषय का होगा। लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय होगी। गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।