May 19, 2024

रैडक्रॉस सोसायटी ने एक दिवसीय प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यशाला का किया आयोजन

Palwal/ Alive News: जिला रैडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष नरेश नरवाल के कुशल मार्गदर्शन में जिला रैडक्रॉस सोसाइटी ने जन स्वास्थ्य और शिक्षा समिति के सहयोग से सचिन अस्पताल पलवल में एक दिवसीय प्राथमिक उपचार एवं सी.पी.आर. प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया।
इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए अस्पताल के स्टाफ नर्स, वार्ड कर्मियों को प्रशिक्षित किया, ताकि जरुरत पडऩे पर पीड़ित को सीपीआर कि विधि से उसकी जान बचाई जा सके। कार्यशाला की अध्यक्षता सचिन अस्पताल के संचालक और आजीवन सदस्य रैडक्रॉस डा. सचिन गुप्ता ने की। डा. प्रशांत गुप्ता संरक्षक रैडक्रॉस सोसाइटी विशिष्ट अतिथि ने अपने वक्तव्य में बताया कि समय रहते घटनास्थल पर पीड़ित को फस्र्ट ऐड मिलने से उसकी जान बचाने में काफी आसानी होती है।

इस प्रशिक्षण के दौरान फस्र्ट ऐड प्रवक्ता और होम नर्सिंग नीतू सिंह ने फस्र्ट एड के उद्देश्य तथा प्राथमिक उपचार देने के तरीकों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी और सडक़ सुरक्षा नियमों की भी जानकारी दी। जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने सभी प्रतिभागियों को मरीज की सांस रुकने के दौरान और मरीज के बेहोशी की हालत में प्रयोगतमक तरीके से सी.पी.आर. देने के तरीके बताए। इस प्रशिक्षण के सफल आयोजन में नितिन अत्तरी और अन्य स्वयं सेवकों की अहम भूमिका रही।