April 26, 2024

पिछली जीडी भर्ती की तुलना में बेहद कम सीटों पर होनी है भर्ती, ये है जरूरी गाइडलाइंस

New Delhi/Alive News: भारतीय अर्धसैनिक बलों को जल्द ही 25,271 नए कॉन्स्टेबल मिलने वाले हैं। केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में कॉन्स्टेबल के 25,271 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 16 नवंबर से शुरू हो चुकी है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा एक महीने तक चलने वाली है और यह 15 दिसंबर को समाप्त होगी। इस भर्ती के लिए सफल तरीके से आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों का प्रोविशनल एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है और उनका मूल एडमिट कार्ड परीक्षा से 4दिनों पहले जारी किया जाएगा।

अभ्यर्थी अपने जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अपना एडमिट कार्ड देख सकते हैं। जीडी कॉन्स्टेबल की इस भर्ती के जरिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में कॉन्स्टेबल के कुल 25,271 पदों को भरा जाना है। एसएससी ने इस बार 25,271 पदों पर भर्तियां तो निकाली है,लेकिन इस बार कुल पदों की संख्या पिछली भर्ती से आधे से भी कम है।

दरअसल एसएससी ने पिछली जीडी भर्ती में 54,953पदों पर रिक्तियां निकाली थी और पहले चरण की परीक्षा होने के बाद एसएससी ने पदों के संख्या में वृद्धि भी की थी, जिससे रिक्तियों की संख्या 60हजार तक पहुंच गई थी। इस बार जीडी कॉन्स्टेबल की भर्ती में सीटों की संख्या इतनी कम होने से अभ्यर्थियों को काफी प्रतिस्पर्धा का सामना करना होगा। जीडी कॉन्स्टेबल की इस भर्ती में सीटों की संख्या पिछली भर्ती से कम हो गई है, लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या कम होने की उम्मीद नहीं है।

इसलिए इस बार की परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को पिछली जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती से ज्यादा स्कोर करना होगा। यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार की जीडी भर्ती परीक्षा में सफल होने के लिए ओवरऑल जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों को 80 से 85, ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 75 से 80, एससी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 65 से 70 और एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 60 से 65 मार्क्स के बीच स्कोर करना पड़ सकता है।