May 9, 2024

असिटेंट लोको पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

New Delhi/Alive News: रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज यानी 20 जनवरी 2024 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 19 फरवरी 2024 तक है। उम्मीदवार 20 फरवरी से 29 फरवरी 2024 तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 01 जुलाई 2024 से की जाएगी। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से रेलवे में सहायक लोको पायलट पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट/रखरखाव मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो और टीवी) इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिक (डीजल), हीट इंजन, टर्नर, मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक के ट्रेडों में एनसीवीटी या एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से कक्षा 10वीं या एसएसएलसी प्लस आईटीआई प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, ईबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है, जबकि अन्य सभी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। स्टेज I परीक्षा में शामिल होने के बाद अनारक्षित/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 400 रुपये का शुल्क वापस कर दिया जाएगा। जबकि एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये का परीक्षा शुल्क वापस किया जाएगा।