April 27, 2024

मुंबई की एक कम्पनी ने लिए परेशानी बना रजनीकांत की अपान मुद्रा

New Delhi/Alive News : रजनीकांत के प्रशंसक उनको अक्सर हाथों से योग की अपान मुद्रा बनाते हुए देखे होंगे लेकिन एक कंपनी ने कहा है कि उसका लोगो भी उसी तरह का है जैसी मुद्रा अभिनेता बनाते हैं. राजनीति में दस्तक देने जा रहे रजनीकांत को लोग योग की अपान मुद्रा बनाए जाने के लिए जानते हैं. मुंबई के 18 महीने पुराने सोशल नेटवर्किंग एप वोक्सवेब ने कहा है कि यह बिल्कुल उसके लोगो की तरह है.

कंपनी की मुश्किल बढ़ाएगी मुद्रा
एक चैनल के अनुसार वोक्सवेब के संस्थापक यश मिश्रा ने कहा, ‘‘अगर किसी दूसरी कंपनी या ब्रांड का यही लोगो होता तो यह बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता. लेकिन, सोशल मीडिया और राजनीतिक दलों में कुछ समान विशिष्टता है जैसे- जनसमूह में उनकी भागीदारी होती है, अपने यूजर बेस के वे करीब होते हैं और भी कई चीज. यह टकराव पैदा करता है.’’

रजनीकांत ने प्रशंसकों की भीड़ के सामने कई बार यह मुद्रा प्रदर्शित की है. अपनी 2002 की फिल्म ‘बाबा’ में भी वह इस मुद्रा को दिखा चुके हैं. रजनीकांत ने हाल ही में जो फैंस के साथ मुलाकत की उस दौरान भी उन्होंने इस मुद्रा का इस्तेमाल किया. उनके फैंस भी हाथ की इस मुद्रा के कार्ड के साथ दिखाई दिए.

रजनीकांत और वोक्सवेब का आपस में कोई संबंध नहीं
अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों का पक्ष लेने और उनकी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एल्गोरिदम का इस्तेमाल करने का आरोप लगता है. यश मिश्रा ने कहा कि, उनके लोगो में हालांकि उनके लोगो में अंगूठा भी खुला दिखता है, लेकिन रजनीकांत की हाथ मुद्रा से मिलता-जुलता होने के कारण उनसे कई लोग पूछ चुके हैं कि क्या वे रजनीकांत को सपोर्ट करते हैं.

कंपनी ने इस मुद्रा पर अभिनेता को पत्र भी लिखा है लेकिन अभी उनकी ओर से जवाब नहीं आया है. यश मिश्रा का कहना है कि अभिनेता की ओर से मिलने वाले जवाब के आधार पर वे आगे क्या किया जाए, इस बारे में निर्णय ले सकेंगे.

उन्होंने कहा कि, हम बस ये कहना चाहते हैं कि हमारी कंपनी का रजनीकांत की पार्टी या उसकी विचारधारा से कोई संबंध नहीं है.