April 26, 2024

लिंग जांच संबंधी गतिविधि पर रेड, दो शिंकजे में

Palwal/Alive News: बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जिला में कन्या भ्रूण हत्या तथा लिंग जांच जैसी गतिविधियों पर निरंतर नजर रखी जा रही है। उपायुक्त के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के साथ पुलिस और अन्य विभागों की टीमों ने अब तक चार सफल रैड की हैं, जिसमें लिंग जांच जैसी गतिविधियों में शामिल लोगों को पकड़ा गया है। इसी प्रकार एमटीपी एक्ट के तहत भी चार रेड की गई हैं।

सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने आज अपने कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि स्वास्थ्य विभाग पलवल की टीम ने एक गुप्त सूचना के आधार पर शास्त्री नगर, दिल्ली के क्षेत्र में लिंग जांच में शामिल डायग्रोस्टिक सेंटर पर छापा मारा और दो लोगों को मौके पर ही लिंग जांच के लिए अवैध गतिविधियां चलाने पर गिरफ्तार कर लिया गया। इस बारे एक गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ लोग जिला पलवल से बाहर लिंग जांच करवाने व अवैध रूप से गर्भपात करने के लिए जिला से गर्भवती महिलाओं को लेकर दिल्ली या संबंधित क्षेत्रों में जाते हैं।

इसकी सूचना मिलने पर उप सिविल सर्जन एवं पीएनडीटी नोडल अधिकारी पलवल डा. प्रवीन, महिला चिकित्सा अधिकारी डा. प्रियंका, चिकित्सा अधिकारी अलावलपुर डा. महेश कुमार की टीम बनाई। इसके बाद अंकुर शर्मा नाम के दलाल से लिंग जांच करवाने के लिए 30 हजार रुपए में सौदा तय हुआ और अंकुर शर्मा ने गत 19 जुलाई को पालम दिल्ली में बुलाया। वहां पहुंचने पर अंकुर व नवीन दलाल ने डिकोए से 30 हजार रुपए ले लिए और नवीन गर्भवती महिला को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए शास्त्री नगर स्थित धु्रव डायग्नोस्टिक सेंटर पर ले गया।

वहां डॉक्टर अलका गुप्ता से अल्ट्रासाउंड कराया गया, इसी बीच पलवल टीम ने दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी कार्यवाही के लिए शामिल कर लिया। नवीन ने गर्भवती महिला को लड़का होने की बात कही, जिसके बाद टीम ने नवीन को पकड़कर 15 हजार 500 रुपए बरामद किए और नवीन की निशानदेही पर अंकुर को पकड़ लिया और उससे 10 हजार 500 रुपए बरामद किए। इसके बाद टीम ने धु्रव डायग्नोस्टिक सेंटर के रिकॉर्ड की जांच की। रिकॉर्ड में कमियां पाई गई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से लिंग जांच गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने इस सफलतापूर्वक की गई रेड में स्वास्थ्य विभाग की टीम का धन्यवाद भी व्यक्त किया। सीएमओ डा. ब्रह्मदीप ने जिलावासियों से अपील की है कि यदि किसी व्यक्ति को उनके आस-पास ऐसी संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिले तो इसकी सूचना तुरन्त स्वास्थ्य विभाग को दी जाए। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।