April 26, 2024

2 अक्टूबर को मनाया जाएगा राहगिरी दिवस

Faridabad/Alive News: नगर निगम द्वारा 2 अक्टूबर को नगर निगम सभागार चौक से ईएसआई चौक तक की रोड पर मनाये जा रहे राहगिरी दिवस को देखते हुए उपरोक्त सड़क पर सुधार करने के कार्य नगर निगम द्वारा आरम्भ किये हुए है। जिसके अन्तर्गत उपरोक्त रोड के दोनों तरफ से लगते हुए अस्थाई कब्जों को हटा दिया गया है।

इसके बाद एक नंबर मार्किट में जिन लोगों ने सरकारी जमीनों पर दुकान बनाकर अतिक्रमण कर रखा था उनको हटाया। एनआईटी एक नंबर मार्केट में दुकानदारों ने कब्जे किए हुए हैं। दुकानों के टीन शेड आगे बढ़ा लिए है। इसके अलावा सड़क पर रेहड़ी वालों का कब्जा रहता है। इन मार्केटों में अतिक्रमण इतना अधिक है कि कोई आगजनी की घटना हो जाए तो एंबुलेंस और फायर बिग्रेड को पहुंचने में मशक्कत करनी पड़ेगी। जिसके चलते आज निगम के तोड़फोड़ दस्ते ने अतिक्रमण हटाया।

निगमायुक्त ने बताया कि 2 अक्टूबर 2021 को राहगिरी दिवस सुबह 6 बजे से 10 बजे तक आयोजित किया जाएगा। राहगिरी दिवस का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करना, साइकिल चलाने और पैदल चलने को प्रोत्साहित करके सभी के लिए सड़कों का लाभ उठाना है। पूरे कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम फरीदाबाद के सहयोग से किया जाएगा।

राहगीरी के तहत नगर निगम आयुक्त ने सड़क सुधार कार्य के महत्व पर भी प्रकाश डाला। क्षेत्र के आसपास, एमसीएफ पूरे एरिया की सफाई, वृक्षारोपण, अतिक्रमण हटाने, स्ट्रीट मार्किंग और साइनेज आदि का ध्यान रखने जा रहा है। राहगिरी फाउंडेशन लोगों को टिकाऊ गतिशीलता के मूल्य को समझने में मदद करने की दिशा में काम करता है। सड़कों को साफ करने और स्वस्थ वातावरण का आनंद लेने के लिए आइए हम एक साथ मिलकर महात्मा गांधी जी के पदचिन्हों पर चलें।