May 19, 2024

निजी स्कूलों ने सरकार को की बड़ी पेशकश, खाली बिल्डिंग को बनाया जाए कोविड केयर सेंटर

Faridabad/Alive News: महामारी के इस दौर में तमाम समाज सेवी संस्थाएं आगे आकर लोगों की मदद कर रही हैं वही अब जिले के निजी स्कूल संचालकों ने भी सरकार से स्कूलों में कोविड केयर सेंटर बनाने की अपील की है।


जिले में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में जिले के निजी अस्पताल सहित बड़े अस्पतालों में भी बेड की कमी देखने को मिल रही है। मरीज के तीमारदार बेड, ऑक्सीजन तथा दवाइयों के लिए दर-दर भटक रहे हैं ऐसे में लोगों की मदद करने के लिए शहर भर के निजी स्कूल संचालकों ने आगे आकर लोगों की मदद करने का फैसला लिया है।


यूनाइटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान नंदराम पाहिल ने बताया कि महामारी के इस दौर में अस्पतालों में बेड की कमी देखने को मिल रही है। स्कूलों में काफी जगह होती है प्रशासन इन स्कूलों का इस्तेमाल मरीजों के हक में कर सकती है। कुछ मेडिकल इक्विपमेंट्स लाकर कमरों को केयर सेंटर में बदला जा सकता है।

बल्लभगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान चंद्रसेन शर्मा ने बताया कि संकट के समय में सबके साथ से ही महामारी पर काबू पाया जा सकेगा। निजी स्कूल प्रशासन के साथ है। यदि प्रशासन चाहे तो निजी स्कूलों में कोविड केयर सेंटर बनाकर मरीजों का इलाज करवा सकती है।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, हरियाणा के प्रवक्ता दीपक यादव ने बताया कि निजी स्कूल संचालक आपदा के समय में प्रशासन तथा सरकार के साथ हैं। प्रशासन चाहे तो स्कूलों को कोविड केयर सेंटर में तब्दील कर सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना के चलते सभी स्कूल बंद है और बिल्डिंग खाली पड़ी हुई है और निजी स्कूल संचालक भी चाहते हैं कि मरीजों की जान बचाने के लिए स्कूलों को कोविड केयर सेंटर में बदल दिया जाए।

जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने निजी स्कूल संचालकों के इस फैसले की सराहना की तथा कहा कि सरकारी स्कूलों को कोविड़ केयर सेंटर में तब्दील करना एक लंबी और जटिल प्रक्रिया है और सभी औपचारिकताओं को पूरा करने में काफी लंबा समय लग सकता है वही निजी स्कूल संचालक प्रशासन की इजाजत भर से ही स्कूलों को कोविड केयर सेंटर में तब्दील कर सकते हैं। उन्होंने सभी निजी स्कूल संचालकों से अपील की है कि आपदा के समय में निजी स्कूल संचालक आगे आकर लोगों की मदद करें।