April 28, 2024

ख़राब रिजल्ट को लेकर प्रिंसीपलों पर गिरेगी गाज

DEO ऑफिस में तलब होंगे हर स्कूल के प्रिंसीपल

Faridabad/Alive News : जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम खराब आया है उनके प्रिंसिपलों पर गाज गिरेगी। शिक्षा सहित अन्य क्षेत्र में भी मेवात जैसे पिछड़े जिले से भी खराब परिणाम आने की चिंता सेक्टर-16 स्थित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों के चेहरे पर साफ दिख रही थी। केंद्रीय सामाजिक अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के नीमका में लगे जनता दरबार में जिला शिक्षा अधिकारी मनोज कौशिक गई हुई थीं।कार्यालय में डिप्टी डीईओ डॉ. रमेशचंद्र शर्मा परीक्षा परिणाम को सभी स्कूलों को पत्र लिखाने में व्यस्त थे।

खराब परीक्षा परिणाम पर पूछने पर उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि परिणाम शर्मनाक है। हर एक स्कूल के परिणाम की समीक्षा होगी। खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के प्रिंसिपलों का इंक्रीमेंट आदि रुकेगा। इस तरह की सिफारिश की जाएगी। प्रदेश में सबसे निचले पायदान पर फरीदाबाद रहा है। स्कूलों को नोटिस भेज दिए गए हैं। एक सप्ताह तक स्कूल वाइज परिणाम कार्यालय को उपलब्ध हो जाएंगे। इसके बाद अध्ययन कर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू होगी।

पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन :
जो छात्र अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की पुन: जांच अथवा पुनर्मूल्यांकन कराना चाहते हैं वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पुन: जांच या पुनर्मूल्यांकन निर्धारित शुल्क सहित परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिन तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विषयवार समीक्षा की तैयारी
इस बार केवल परीक्षा परिणाम की नहीं बल्कि हर विषय की समीक्षा होगी। खराब परिणाम वाले विषयों की सूची तैयार की जाएगी। संबंधित विषयाें के लेक्चरर्स भी तलब किया जाएगा। किसी तरह की बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला शिक्षा विभाग ने साफ कहा कि पढ़ाई में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

4093को होना पड़ेगा रि-एपियर
इसबार बड़ी संख्या में छात्र फेल हो गए हैं। 12717 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इसमें 4093 को रि-एपियर मिला है। जिले का पास प्रतिशत 43.91 है। फर्स्ट सेमेस्टर की तुलना में 3 फीसदी की गिरावट है। शिक्षक संगठन स्कूलों में विभिन्न श्रेणी के पदों पर लंबे समय से खाली हाेने की वजह भी खराब परिणाम के लिए मान रहे हैं।