April 28, 2024

प्रधान सचिव अनिल मलिक ने जिले में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की

Faridabad/Alive News: इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी, इलैक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन एवं हाउसिंग फॉर आल विभाग के प्रधान सचिव अनिल मलिक ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमें प्रत्येक मामले पर गंभीरता से नजर रखनी है और कांटेक्ट ट्रेसिंग को मजबूत करना है। घरों में जो लोग आईसोलेट होकर ईलाज ले रहे है उनका भी लगातार फॉलोअप रखा जाए। वह सोमवार को वीडियो कांफ्रेस के जरिए जिला में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और उठाए गए कदमों की समीक्षा कर रहे थे।

मीटिंग में सीएमओ डॉ. ‌विनय गुप्ता ने बताया कि रविवार तक जिला में 2932 लोग कोविड-19 पाजीटिव पाए गए हैं और उनमें से 2859 लोग होम आईसोलेटेड हैं। इनमें से 73 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और इनमें से 65 विदाउट आक्सीजन हैं। 6 मरीज आक्सीजन पर हैं और दो वेंटिलेटर पर हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक अधिकतर लोग होम आईसोलेशन में ही ठीक है रहे हैं लेकिन इसके बावजूद हम प्रत्येक पाजीटिव व्यक्ति को गंभीरता से ले रहे हैं। इस पर प्रधान सचिव अनिल मलिक ने कहा कि सभी लोगों को लगातार फॉलोअप लेते रहें। उन्हें जरूरी दवाएं उपलब्ध करवाएं।

इस दौरान उन्होंने 15 से 20 वर्ष आयु के किशोरों को भी स्कूलों में ज्यादा कैंप लगाकार वेक्सीनेशन करवाने के निर्देश दिए। मीटिंग में उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि दूसरी लहर के दौरान जिला में दो मीट्रिक टन प्रतिदिन की आक्सीजन की क्षमता थी और अब यह बढ़कर 24 मीट्रिक टन प्रतिदिन हो गई है। इसके साथ ही ऑक्सीजन प्लांटों की संख्या भी बढ़ी है। इस पर प्रधान सचिव अनिल मलिक ने प्रत्येक प्लांट व अन्य व्यवस्थाओं के लगातार निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक अस्पताल में बैड की स्थिति, डाक्टरों की स्थिति और दवाओं की स्थिति के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली।

मीटिंग में मंडल आयुक्त संजय जून ने फरीदाबाद, पलवल व नूंह जिला में कोविड-19 के मामलों की जानकारी दी। मीटिंग में स्मार्टसिटी की सीईओ डा. गरिमा मित्तल, नगर निगम के आयुक्त यशपाल, एचएसवीपी के प्रशासक जितेंद्र दहिया, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, डिप्टी सीएमओ डॉ. रामभगत, डीडीपीओ राकेश कुमार सहित सभी इंसीडेंट कमांडर व अन्य विभागों के अधिकारी भी ऑनलाइन शामिल हुए।