April 24, 2024

प्राथमिक कक्षा के अध्यापक अब बच्चों को अंग्रेजी में देंगे ज्ञान

Faridabad/Alive News: जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालयों के शिक्षकों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी कर दिए हैं। जिला स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए अधिकारियों ने शेड्यूल तैयार कर लिया है। 30 सितंबर से पहले सभी प्राथमिक शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा करने के आदेश दिए गए थे।

शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में कार्यरत उन सभी शिक्षकों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाए, जो कक्षा पहली व दूसरी के विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। इससे पहले शिक्षा विभाग ने समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से इन सभी शिक्षकों का डाटा मांग लिया गया था।

अब इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को यह आदेश देकर शेड्यूल भी तैयार करवा लिया गया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि 30 सितंबर से पहले ये काम पूरा करवा लिया जाना था।इस प्रशिक्षण शिविर में प्राथमिक टीचर और हेड टीचर भाग लेंगे। सभी जिला शिक्षा अधिकारी डाइट के प्रिंसिपल से शेड्यूल साझा करेंगे।

प्रशिक्षण के बाद इसकी रिपोर्ट भी शिक्षा निदेशालय के पास भेजनी होगी। खंड स्तर पर भी मिलेगा प्रशिक्षण। मास्टर ट्रेनर तैयार शिक्षा विभाग ने खंड स्तर पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने का फैसला किया है। इसके लिए मास्टर ट्रेनर तैयार किए गए हैं। मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग पहले ही पूरी करवाई जा चुकी है। अब शेड्यूल बनाकर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सभी राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों के विद्यालयों के टीचर्स को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।