April 27, 2024

ई-संजीवनी ओपीडी में ऑनलाइन मिल रहा है परामर्श : डा. ब्रह्मदीप

Palwal/Alive News : सिविन सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि ई-संजीवनी ऐप पर डॉक्टर्स द्वारा मेडिकल सुविधा दी जा रही है। डॉक्टर ब्रह्मदीप ने बताया कि जिला पलवल में संजीवनी ऑनलाइन एप द्वारा लोगों को बीमारियों से बचाव के लिए परामर्श दिया जा रहा है और बहुत लोग ऑनलाइन परामर्श भी ले रहे हैं। इस कोरोना काल में उन्हें इससे बहुत फायदा मिल रहा है। इस घड़ी में लोगों को बिना घर से बाहर निकले ही ऑनलाइन एप ई-संजीवनी द्वारा इलाज मिल पा रहा है। ई-संजीवनी ऑनलाइन एप पर एक दिन में मरीजों ने अलग-अलग डॉक्टर्स से परामर्श लिया।

संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ई-संजीवनी ओपीडी चल रही है। इसके लिए प्रदेश के सभी 22 जिलों का शेड्यूल जारी किया गया है। सभी जिलों में सप्ताह के सातों दिन ई-संजीवनी पर काम होगा। इस दिन 24 घंटे लोग ई-संजीवनी के माध्यम से ईलाज ले सकेंगे। डॉक्टर ब्रह्मदीप ने कहा कि इस ओपीडी को शुरू करने का विभाग का मुख्य उद्देश्य अस्पतालों में बढ़ रही भीड़ को कम करना है। अब कोरोना का संक्रमण कम है, लेकिन लोगों की लापरवाही बढ़ रही है। बिना मास्क ही लोग लाइनों में नजर आते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग में इस ओपीडी को शुरू कर लोगों से अपील की है कि अस्पताल में तभी आए जब जरूरत हो अन्यथा ई-संजीवनी के माध्यम से इलाज लें। इस पर फोन कॉल या वीडियो कॉल कर मरीज इलाज ले सकेंगे। इसके लिए स्मार्टफोन ई-संजीवनी ऐप डाउनलोड करना होगा। प्रदेश के किसी भी जिले का व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है।

ई-संजीवनी में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 6 चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है, जो 24 घंटे प्रदेश भर के मरीजों को परामर्श देंगे। ई- संजीवनी ओपीडी इन पर क्लिक करके कोई भी नागरिक ई-संजीवनी ओपीडी में बीमारी के संबंध में डॉक्टर से परामर्श ले सकता है।