May 1, 2024

विश्व हीमोफीलिया दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित

Faridabad/Alive News: विश्व हीमोफीलिया दिवस के अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी तीन में जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड के सौजन्य से प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्राचार्य रविंद्र मनचंदा ने कहा कि इस दिवस को मनाने की शुरुआत 1989 में हुई। हीमोफीलिया रक्त से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। हीमोफीलिया के रोगियों को यदि बाहरी या आंतरिक चोट लगती है तो उनका रक्त बहने लगता है और यह रुकता नहीं है। हीमोफीलिया में रक्त का थक्का जम नहीं पाता। इससे इस डिसऑर्डर के कारण पीड़ितों की स्थिति विशेष स्थिति में बहुत गंभीर हो जाती है।

इससे उनका जीवन खतरे में पड़ जाता है। आज तक इस रक्त से जुड़े इस डिसऑर्डर को ठीक करने के लिए कोई स्थाई उपचार नहीं आ सका है। प्राचार्य मनचन्दा ने कहा कि यह बीमारी वंशानुगत होती है। इस आनुवंशिक विकार और अन्य जुड़े रक्तस्राव विकारों की समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है।

इस बार विश्व हीमोफीलिया दिवस की थीम एडॉप्टिंग टू चेंज रखी गई है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा, एक्टिविटीज कॉर्डिनेटर प्राध्यापिका जसनीत कौर और अंशुल व शीतल ने पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से छात्राओं को सभी को हीमोफीलिया के प्रति जागरूक करने के लिए अभिनंदन करते हुए सम्मानित किया।