July 4, 2024

सियासी हलचल तेज: 8 जून शपथ ले सकते हैं मोदी, इंडिया ब्लॉक आज चुनेगा संयोजक

Faridabad/Alive News: देश के लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। चुनाव नतीजों में एनडीए ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। वहीं इंडिया गठबंधन ने भी 200 से ज्यादा सीटें हासिल की। अब नई सरकार के गठन की प्रक्रिया तेज हो सकती है। दिल्ली में कैबिनेट की बैठक भी शुरू हो चुकी है। इसी सिलसिले में तमाम दल और कई पार्टियों के नेता एक्शन में आ चुके हैं। वहीं दिल्ली में एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे। बैठक में बीजेपी नेता अमित शाह भी मौजूद रहेंगे।

बुधवार को दिल्ली में आयोजित एनडीए की बैठक में अब आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। साथ ही मंत्रिमंडल के गठन पर भी चर्चा संभव है। वहीं शाम में इंडिया गठबंधन की भी बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। इंडिया गठबंधन ये बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के आवास पर होगी। दरअसल इंडिया गठबंधन भी हर जोड़-तोड़ में लगा है, ताकि वो अपनी सरकार बनाने की हर संभावना पर विचार कर सकें। लेकिन एनडीए गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है। ऐसे में इंडिया गठबंधन के सामने ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं है।

इंडिया गठबंधन की बैठक में तय होगा संयोजक का नाम
चुनाव के परिणाम साफ होने के बाद आज बुधवार शाम को चार बजे एनडीए की बड़ी बैठक होनी है। सूत्रों के अनुसार आज होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में संयोजक का नाम तय हो सकता है। लोकसभा चुनाव से पहले भी इंडिया की बैठक में संयोजक बनाने की कोशिशें हुई थीं, लेकिन आम सहमति नहीं बनने के कारण वह पद खाली रह गया। लेकिन अब नतीजे के बाद आज की बैठक में संयोजक के नाम की घोषणा हो सकती है। नीतीश कुमार भी तेजस्वी यादव के साथ एक ही फ्लाइट में बैठकर दिल्ली आ गए हैं। इसके साथ ही शपथ ग्रहण की रूपरेखा को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

हम एनडीए के साथ खड़े हैं : जेडीयू नेता
जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि हमारी सरकार को समर्थन देने की कोई शर्त नहीं है। हमारा समर्थन अनकंडीशनल है, लेकिन बिहार में जो बेरोजगारी है गरीबी है वह तब तक खत्म नहीं होगी जब तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जाता है। मनमोहन सरकार के कार्यकाल के समय से ही हम लगातार बिहार को विशेष राज्य की दर्जा देने की मांग करते रहे हैं। एनडीए की सरकार बनाने में जिस तरह का समर्थन बिहार का है हमें उम्मीद है की बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए पहल होगी। जो स्पैक्यूलेशन चल रहे हैं दिल्ली में इसे हम सीरियस से खारिज करते हैं। आज के दिन हम एनडीए के साथ खड़े हैं।