April 28, 2024

साइबर फ्रॉड को लेकर अनगंपुर गांव में थाना प्रबंधक समशेर सिंह ने किया जागरुक

Faridabad/Alive News: पुलिस उपायुक्त एनआईटी कुलदीप सिंह के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश पर थाना सुरजकुण्ड प्राभारी इंस्पेक्टर समशेर सिंह ने अपनी टीम के साथ लोगो साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम, महिला सुरक्षा व ट्रैफिक नियमों के संबंध में जागरुक किया ।

आए दिन साइबर फ्रॉड की वारदात घटित हो रही है फरीदाबाद पुलिस विभिन्न स्कूल कॉलेज, मार्किट, मॉल, पार्क, इत्यादि में छात्र- छात्राओं, महिला- पुरुष सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों को जागरुक कर रहे है। इसी के चलते थाना सुरजकुण्ड प्रभारी ने अपनी टीम के साथ गांव अनगपुर में साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम, महिला सुरक्षा व ट्रैफिक नियमों के संबंध में जानकारी देकर जागरुक किया है। थाना प्रभारी ने साइबर फ्रॉड के संबंध में जानकारी देते हुए बताया की व्यक्ति लालच के झांसे में आकर साइब फ्रॉड के शिकार हो रहे है।

आरोपी व्यक्ति को कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर फ्रॉड करते हैं। बचाव में अगर किसी के पास कोई अज्ञात नम्बर से कॉल आती है तो उसको अपनी जैसे बैंक खाते,पैन, आधारकार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते।

नशे के दुष्परिणाम के संबंध मे पुलिस टीम ने बताया कि बच्चे पहले तो शौकिया तौर पर नशा करना शुरु कर देते है फिर धीरे धीरे आदत हो जाती है फिर नशा की पूर्ती के लिए पैसे के लिए घर पर लडाइ झगड़ा करते है। पैसे नही मिलने पर चोरी,स्नैचिंग इत्यादि अपराध करने लगत जिससे बच्चे की खुद की तो जिंदगी बरबाद होती है साथ ही परिजन भी परेशान रहते है।

इसके साथ ही महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि अगर कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है और कोई व्यक्ति उसका पीछा करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। महिला अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। अगर कोई व्यक्ति महिला का आई-जाते समय पीछा करता है तो तुरंत पुलिस को डायल 112 पर सूचना दें सूचना के 5-10 मिनट के अंदर पुलिस टीम आपकी सहायता के लिए पहुंच जाएगी।