May 7, 2024

जब पुणे के एक फ्लैट से बरामद हुए 70 से ज़्यादा बेहद ज़हरीले सांप

Pune/Alive news : पुणे पुलिस सोमवार को उस समय भौंचक्की रह गई, जब चाकन इलाके स्थित एक घर से उन्होंने डिब्बों और थैलों में छिपाकर रखे गए 70 से भी ज़्यादा बेहद ज़हरीले सांप बरामद किए. अपनी पत्नी तथा बच्चों के साथ रहने वाले 37-वर्षीय रणजीत खड़गे के घर से पुलिस ने 41 रसेल वाइपर सांप और 31 कोबरा बरामद किए और उन्हें वन अधिकारियों को सौंप दिया गया है.

पुलिस ने बताया है कि रणजीत खड़गे और उसके कथित सहयोगी 30-वर्षीय धनंजय बेलकुटे को इन सांपों का ज़हर निकालकर बेचने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने बताया कि ये सभी सांप रणजीत के उस अपार्टमेंट से बरामद किए गए थे, जहां वह परिवार सहित किराये पर रह रहा था.

5
चाकन पुलिस स्टेशन से संबद्ध एक पुलिस अधिकारी ने बताया, “हमने फ्लैट के एक कमरे से 41 रसेल वाइपर सांप और 31 कोबरा बरामद किए, और जांच से पता चला कि ये दोनों (रणजीत और धनंजय) इन सांपों का ज़हर निकालकर बेचा करते थे, और उसकी तस्करी भी करते थे…”

वन संरक्षण अधिनियम की उचित धाराओं के तहत दोनों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है.

पुलिस के मुताबिक, उन्हें रविवार को टिप मिली थी कि चाकन से सटे इलाके के एक फ्लैट में सांपों को रखा गया है, और इसके बाद पुलिस की टीम ने वहां छापा मारा.

फ्लैट में पहुंचने पर भौंचक्के रह गए पुलिस अधिकारी ने बताया, “जब हम वहां पहुंचे, रणजीत खड़गे फ्लैट पर नहीं था, लेकिन उसकी पत्नी और बच्चे मौजूद थे… हमने सांपों को लकड़ी के बक्सों और थैलों में बंद पाया, और बच्चों को भी उनके बारे में जानकारी थी…”

पुलिस के मुताबिक, चूंकि उस वक्त तक अंधेरा हो चुका था, इसलिए सर्च टीम ने वहां रहने वालों को बाहर निकाल लिया, घर को ताला लगा दिया और अगली सुबह सांपों को वहां से बचाया गया.

पुलिस अधिकारी ने बताया, “तफ्तीश से पता चला है कि ये दोनों (रणजीत और धनंजय) ज़हर निकालने और उसकी तस्करी करने के लिए इन सांपों को जंगल से और इलाके में रहने वाले संपेरों से लाया करते थे…”

पुसिस को दोनों के कब्ज़े से छोटी-छोटी बोतलों में रखा गया सांपों का कुछ ज़हर भी बरामद हुआ है.