May 20, 2024

साइबर जागरूकता माह के तहत पुलिस ने 12 हजार से अधिक छात्रों ने किया जागरूक

Faridabad/Alive News : छात्रों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने के लिए प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। जिसमें 12 हजार से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा अक्टूबर महीने को साइबर जागरूकता माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत फरीदाबाद की साइबर पुलिस विभिन्न माध्यमों से नागरिकों तथा छात्र छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने का प्रयास कर रही है।

जिसमें शहर के विभिन्न स्कूल कॉलेज के 12 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस प्रश्नोत्तरी को आयोजित करने में ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर सतीश कुमार का अहम योगदान रहा। आयोजित किए गए इस साइबर क्विज में 30 प्रश्न पूछे गए। जिसमें प्रत्येक प्रश्न का एक अंक दिया गया। इस प्रश्नोत्तरी में साइबर अपराध से संबंधित प्रश्न पूछे गए, ताकि इसके माध्यम से छात्रों को यह ज्ञात हो सके कि साइबर अपराध से बचाव के लिए किस प्रकार की सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए।

सभी छात्रों ने इस प्रश्नोत्तरी में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। प्रश्नोत्तरी में भाग ले रहे 113 छात्रों ने 30 में से 30 अंक प्राप्त किए वहीं 162 छात्रों ने 29 तथा 251 छात्रों ने 28 अंक प्राप्त किए। इस प्रकार टॉप 526 छात्रों ने क्रमश 30,29 तथा 28 अंक प्राप्त किए। इस प्रश्नोत्तरी में सबसे अच्छा प्रदर्शन एपीजे स्कूल के छात्रों का रहा जिन्होंने सबसे अधिक प्रश्नों का उत्तर दिया। सबसे अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को साइबर पुलिस द्वारा सम्मानित किया गया तथा सभी छात्रों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक रहने के लिए अहम जानकारी दी गई।