May 3, 2024

पंडित एल.आर कॉलेज में पुलिस ने साइबर अपराधों के प्रति किया जागरूक

Faridabad/Alive News: सेक्टर-58 प्रभारी की टीम पुलिस चौकी सिकरोना ने पंडित एल.आर कॉलेज कबुलपुर बांगर में छात्र-छात्राओं को साइबर फ्रॉड, महिला विरुद्ध अपराध, डायल 112 एप, नशे के दुष्परिणाम एवं लोकसभा चुनाव में मतधिकार का शांतिपूर्ण तरिके से प्रयोग करने के लिए जगरुक किया है।

चौकी प्रभारी ने पंडित एल.आर कॉलेज में छात्र-छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि आए दिन साइबर फ्रॉड की वारदात घटित हो रही है साइबर फ्रॉड के संबंध व्यक्ति के लालच के कारण झांसे में आकर साइब फ्रॉड के शिकार हो रहे है। आरोपी व्यक्ति को कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर, वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर, जाब दिलाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर फ्रॉड करते हैं।

बचाव में अगर किसी के पास कोई अज्ञात नम्बर से कॉल आती है तो उसको अपनी जैसे बैंक खाते,पैन, आधारकार्ड, की निजी जानकारी ना दे, अगर किसी भी विभाग से कॉल आए तो पीडित को तुरंत सरकारी नम्बर से सम्पर्क कर जानकारी लेनी चाहिए। किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते। इस तरह के मेसेज भेजने वालो के नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डाले और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।

नशे के दुष्परिणाम के संबंध मे पुलिस टीम ने बताया कि बच्चे पहले तो शौकिया तौर पर नशा करना शुरु कर देते है फिर धीरे धीरे आदत हो जाती है फिर नशा की पूर्ती के लिए पैसे के लिए घर पर लडाइ झगडा करते है। पैसे नही मिलने पर चोरी, स्नैचिंग इत्यादि अपराध करने लगत जिससे बच्चे की खुद की तो जिंदगी बरबाद होती है साथ ही परिजन भी परेशान रहते है। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

इसके साथ ही महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि अगर कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है और कोई व्यक्ति उसका पीछा करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। महिला अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। अगर कोई व्यक्ति महिला का आई-जाते समय पीछा करता है तो तुरंत पुलिस को डायल 112 पर सूचना दें सूचना के 5-10 मिनट के अंदर पुलिस टीम आपकी सहायता के लिए पहुंच जाएगी।

वर्ष 2024 के आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर छात्रों को अपने मतअधिकर प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया है। चुनाव से हम अपने प्रति निधि चुनकर सरकार बनाते है जिससे की देश व राज्य का विकास होता है। साथ ही अगर कोई चुनाव को लेकर गलत तरिके से प्रचार करता है तो उसकी सूचना पुलिस को दे। या सरकार के द्वारा चलाई गई एप सी विजील पर वीडियो अपलोड करे। चुनाव आयुक के हेल्प लाईन नम्बर 1950 पर कॉल कर सुचना दे। फरीदाबाद में लोकसभा चुनाव को शांति पूर्ण तरिके से संपन्न कराने में मदद करे।