May 8, 2024

250 नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर पुलिस ने किया जागरुक

Faridabad/Alive News: डीसीपी सेंट्रल जसलीन कौर के नेतृत्व में पुलिस द्वारा सेक्टर 12 बाटा चौक के पास पेबल डाउनटाउन मॉल में 250 से अधिक नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और उसके महत्व के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर डीसीपी के साथ एसीपी मोनिका, सेंट्रल थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रणबीर, महिला थाना सेंट्रल प्रभारी इंस्पेक्टर इंदु बाला सहित पुलिस टीम मौजूद रही।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व: पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि विश्वभर में महिला दिवस 08 मार्च को मनाया जाता है। इसकी खास वजह ये है कि इसी दिन अमेरिका की महिलाओं ने अपने अधिकारों के मांग की लड़ाई शुरू की थी। बाद में सोशलिस्ट पार्टी द्वारा इस दिन को महिला दिवस मनाने का ऐलान किया गया। फिर इसके बाद यूरोप की महिलाओं ने भी बाद में 8 मार्च को रैलियां निकाली। ये दिन महिलाओं की उपलब्धियों को सलाम करने का दिन है। इस दिन को महिलाओं की आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, सामाजिक तमाम उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

साथ ही उन्हें यह ऐहसास कराया जाता है कि वह हमारे लिए कितनी खास हैं। महिलाओं के संघर्ष और उनकी मेहनत के महत्व को समझाने के लिए हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। महिलाओं की हिस्सेदारी को बढ़ावा देने और उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए महिला दिवस की शुरुआत की गई थी। यह सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों में समान भागीदारी की वकालत करके लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, यह सुनिश्चित करता है कि समाज के सभी सदस्यों के पास समान अधिकार हों।

डीसीपी सेंट्रल ने महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया और कहा कि आप आगे बढ़े, और दूसरी महिलाओं को भी आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें। फरीदाबाद पुलिस आपके साथ है और फिर आपकी सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर हैं। आमजन को जागरुक करते हुए बताया कि महिला सुरक्षा के संबंध में फरीदाबाद पुलिस द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहे हैं।

रात के समय आवागमन करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए ऑटो चालकों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं और ऑटो में सफर करने वाली महिलाएं ऑटो चालक की सारी जानकारी पुलिस तक पहुंचा सकती हैं इसके लिए ऑटो चालकों को फरीदाबाद यातायात पुलिस द्वारा एक यूनिक कोड प्रदान किया गया है जिसमें उनकी सारी जानकारी रहती है। महिलाओं के विरुद्ध घरेलू हिंसा भ्रूण हत्या सामाजिक प्रताड़ना जैसे गंभीर मुद्दों के बारे में जागरूक करते हुए इसके विरुद्ध आवाज उठाने तथा इस के संबंध में तुरंत डायल 112 पर सूचना देने के बारे में जानकारी प्रदान की गई।