April 27, 2024

पुलिस ने ओवर स्पीड, नो एंट्री में 78 वाहनों के काटे चालान

Faridabad/Alive News: यातायात पुलिस द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ चलाए गए अभियान से एक दिन में 1858 वाहन चालकों के चालान काटकर जुर्माना लगाया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यातायात पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ विशेष अभियान ओवर स्पीड एवं नो एंट्री के संबंध में चलाया जिसके तहत यातायात पुलिस द्वारा विशेष अभियान के तहत 78 वाहन चालकों के चालान काटे गए जिसमें ओवर स्पीड के 57 चालान एवं नो-एंट्री के 21 चालान किए गए।

रॉन्ग साइड ड्राइव– रॉन्ग साइड ड्राइव करने से यातायात बाधित होता है और जिससे जाम लगने की संभावना बढ़ जाती है साथ ही दुर्घटना घटित होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसे अपनी जान को खतरा तो होता ही है साथ ही सामने वाले की जान को भी खतरा हो जाता है।

 डेंजरस ड्राइविंग- डेंजरस ड्राइविंग से ड्राइवर खुद तो खतरे में रहता ही है और सामने वाले की जान को भी खतरा हो जाता है। कई बार डेंजरस ड्राइविंग में चालक का नियंत्रण नहीं रहता और जिसके कारण दुर्घटना हो जाती है या दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

रॉन्ग पार्किंग – रॉन्ग पार्किंग से यातायात में बाधा आती है। कई बार रॉन्ग पार्किंग के कारण यात्रियों को घंटे तक जाम में फंसा रहना पड़ता है। जाम में कई बार एंबुलेंस भी फंस जाती हैं। अत‌‌: हमें नैतिक कर्तव्य का पालन करते हुए रॉन्ग पार्किंग में वाहन नहीं खड़े करने चाहिए।

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि रॉन्ग साइड ड्राइव, रॉन्ग पार्किंग, डेंजरस ड्राइविंग के चलते अधिकतर इसकी वजह से सड़क दुर्घटनाएं घटित होती हैं। सड़क दुर्घटना में व्यक्ति को गंभीर चोट पहुंच सकती है या उसकी मृत्यु भी हो सकती है। यातायात पुलिस जागरूक करते हुए ट्रैफिक नियमों का पालन करने के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए बताया गया की रॉन्ग साइड ड्राइव और डेंजरस ड्राइविंग से होने वाली दुर्घटना के संबंध में जागरूक किया है। वाहन चालकों से अपील की है कि वह यातायात नियमों का पालन करें अन्यथा उनके खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।