May 12, 2024

पुलिस ने ग्रामीणों से की अपील, अपराधियों की धर-पकड़ में करें सहयोग

Faridabad/Alive News : हरियाणा उदय प्रोग्राम के अंतर्गत- महिला सुरक्षा, नशे के दुष्परिणाम, ट्रैफिक नियमों की पालना, साइबर ठगी से बचाव के टिप्स और खेल भावना को बढ़ावा देने के बारे बताते हुए एसीपी तिगांव राजेश लोहान व थाना प्रबंधक सदर महेंद्र पाठक ने गांव फतेहपुर बिलौच में करीब 300 लोगों को जागरूक किया तथा आपराधिक गतिविधियो में शामिल आरोपियो की जानकारी देने व उनकी धर-पकड़ के लिए पुलिस का सहयोग करने की अपील की।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘नशा मुक्त फरीदाबाद’ अभियान के तहत नशे से होने वाली हानि के प्रति जागरूक प्रोग्राम शनिवार को फतेहपुर बिल्लोच में गांव के वर्तमान महिला सरपंच सरोज व पूर्व सरपंच महेंन्द्र के द्वारा संचालित किया गया जिसमे मुख्य रूप से एसीपी तिगांव व थाना सदर प्रभारी इंस्पेक्टर महेन्द्र सिंह व उनकी टीम के साथ गांव के लोग उपस्थित रहे।

एसीपी तिगांव ने नशा से होने वाली आर्थिक, शारीरिक हानि के संबंध में सरलता से समझाया गया कि नशा एक ऐसी समाज की बुराई है। जिससे समाज की पूरी युवा पीढी खराब हो जाती है। समाज में छोटी उमर में ही गलत संगत में आकर नशा की लत से बच्चे ग्रस्त हो जाते हैं। जिससे बच्चो का स्वास्थ्य तो खराब होता ही है साथ में धन की भी हानि होती है। नशे से कैंसर रोग होने का भी खतरा बना रहता है। नौजवान युवकों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत एवं शपथ दिलाकर उकत अभियान को सफल बनाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यदि मनुष्य चाहे तो वह नशे से छुटकारा पा सकता है। नशे से छुटकारा पाने के लिए योग तथा व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण साधन है जिससे मनुष्य का ध्यान नशे से हटकर अपनी सेहत पर केंद्रित हो जाता है और वह कुछ महीनों की मेहनत के पश्चात ही नशे से मुक्ति पा सकता है। नशा मुक्ति के पश्चात व्यक्ति के शरीर में बहुत परिवर्तन होते हैं तथा वह पहले से अच्छा महसूस करता है तथा उसके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है। इसलिए सभी नागरिक नशे से बचने के लिए शारीरिक व्यायाम करें और नशा मुक्ति पाकर अपने और अपने परिवार के साथ अच्छा जीवन यापन करें।

थाना प्रभारी ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि फरीदाबाद को नशा मुक्त बनाने के लिए पुलिस का सहयोग करे और समाज में नशा बेचने वालो की सूचना पुलिस को दे। लोगो को साइबर फ्रॉड, महिला सुरक्षा, नशे से बचाव, ट्रैफिक नियमों की पालना व बच्चो को शिक्षित बनाने के लिए जागरूक किया।

थाना प्रभारी ने बताया कि वह किसी भी प्रकार की पुलिस सहायता के लिए या अपराध की सूचना देने के लिए डायल 112 पर संपर्क कर सकते हैं। नशे का कारोबार करने वालों की सूचना हेल्पलाइन 9050891508 पर भी दे सकते है, सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। साइबर अपराधों से संबंधित शिकायत के लिए 1930 पर संपर्क करे। चलाए गए जागरूकता अभियान के लिए गांव के प्रबुद्ध लोगों ने पुलिस का तहे दिल से धन्यवाद किया।