September 20, 2024

विधानसभा चुनाव में पीओ-एपीओ की अहम भूमिका : डीसी

Faridabad /Alive News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से सभी विधानसभा क्षेत्रों में पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शुक्रवार को सुषमा स्वराज राजकीय कन्या महाविद्यालय बल्लभगढ़ में पीठासीन अधिकारियों व सहायक पीठासीन अधिकारियों की बैठक में डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। प्रशिक्षण के दौरान पीओ-एपीओ को चुनाव प्रक्रिया में मतदान के दौरान निभाई जाने वाली जिम्मेवारी के बारे में बेहतरीन रूप में सुचारू व्यवस्था के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार विधानसभा चुनाव-2024 में चुनाव आदर्श आचार संहिता के नियमों की पालना के लिए ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारी-कर्मचारी चुनाव ड्यूटी प्रमाण पत्र के जरिये पोस्टल पेपर से मतदान करें। उन्होंने विधानसभा चुनाव से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव में ड्यूटी देने वाले अधिकारी आगामी 05 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए इडीसी अथवा पोस्टर बैलेट के द्वारा अपना मतदान अवश्य करें। चुनाव ड्यूटी से संबंधित अधिकारी और कर्मचारी अपना आवेदन फार्म नंबर 12 और 12ए को भरकर निर्धारित सुविधा केन्द्र पर जमा करवा सकते हैं तथा वहीं से अपना पोस्टर बैलेट अथवा चुनाव ड्यूटी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

निष्पक्ष चुनाव कराने में पीओ-एपीओ निभाएं दायित्व : डीसी

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने में पीठासीन अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इसलिए अधिकारी निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं स्वतंत्र रूप से चुनाव कराने के लिए आपसी तालमेल बनाए रखें और अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि सुचारू मतदान के लिए पीठासीन अधिकारी व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारी चुनाव प्रक्रिया का मजबूत हिस्सा होता है। पीठासीन अधिकारी पर चुनाव निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से करवाने की जिम्मेवारी होती है। इसलिए पीठासीन व अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों को समझें। इस अवसर पर बल्लभगढ़ के आरओ एवं एसडीएम मयंक भारद्वाज ने विधानसभा स्तर पर चुनावी प्रक्रिया के लिए किए गए प्रबंधों बारे अवगत कराया।