May 12, 2024

पीएम करेंगे परीक्षा पे चर्चा, 20 जनवरी तक विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन

New Delhi/Alive News: गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विद्यार्थियों के साथ परीक्षा विषय पर आनलाइन चर्चा करेंगे। इसके लिए एमएचआरडी द्वारा विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों तथा अध्यापकों के लिए आनलाइन प्रतियोगिता कराई जाएगी। उक्त प्रतियोगिता में नौंवी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी, उनके अभिभावक और शिक्षक भाग ले सकेंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी निर्धारित की गई है।

इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी डीईओ व बीईओ को पत्र लिख जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूल शिक्षा निदेशालय के पत्र के मुताबिक पीएम परीक्षा 2022 विषय पर आनलाइन चर्चा करेंगे। ऐसे में अपने अधीनस्थ उच्च तथा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के मुखियाओं को निर्देश करें कि वे कक्षा नौंवी से 12वीं के विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों तथा शिक्षकों को उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

प्रतियोगिता मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा कराई जाएगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए www.mygov.in पर आनलाइन आवेदन करना होगा। इसको लेकर अंतिम तिथि भी निर्धारित की गई है। निदेशालय ने अधिकारियों को उक्त काम को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि निदेशालय की तरफ से पत्र आया है। जिले के ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व शिक्षकों को प्रतियोगिता में भाग लेने के प्रति प्रेरित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री हर वक्त वार्षिक परीक्षाओं से पहले विद्यार्थियों के साथ परीक्षा पे चर्चा करते हैं। मकसद विद्यार्थियों के मन में वार्षिक परीक्षा को लेकर बने मानसिक व अन्य दबाव को दूर करना होता है। चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री से बातचीत होने पर विद्यार्थी प्रोत्साहित होते हैं। शिक्षाविद का मानना है कि ये अच्छी पहल है। इससे विद्यार्थियों के ऊपर परीक्षा को लेकर बना दबाव दूर होता है। उन्हें नया आइडिया भी मिलता है। वो अपनी समस्या को शेयर भी कर पाते हैं।