April 20, 2024

पीएम मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंति पर किया नमन, सम्मान में संग्रहालय का करेंगे उद्घाटन

New Delhi/Alive News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें आदरपूर्ण श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। इस दौरान पीएम मोदी ने लिखा कि वे स्वतंत्रता आंदोलन को तेज धार देने के साथ-साथ आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए हमेशा संघर्षरत रहे। देश के लिए उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने झारखंड के सभी निवासियों को राज्य स्थापना दिवस की ढेरों शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि अपनी विशिष्ट संस्कृति के साथ ऐतिहासिक पहचान रखने वाली भगवान बिरसा मुंडा की यह धरती विकास यात्रा में आगे बढ़े, यही कामना है। पीएम मोदी ने लिखा, ”भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। वे स्वतंत्रता आंदोलन को तेज धार देने के साथ-साथ आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए सदैव संघर्षरत रहे।

बता दें कि पीएम मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रांची में भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। मोदी सरकार ने हाल में घोषणा की थी कि सोमवार को बिरसा मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी कर कहा था कि पीएम मोदी ने हमेशा जनजातीय समुदायों के अमूल्य योगदान, विशेष रूप से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनके बलिदान को रेखांकित किया है। जनजातीय कार्य मंत्रालय ने अब तक दस आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालयों के निर्माण को मंजूरी दी है। ये संग्रहालय विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों के जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों की यादों को संजोकर रखेंगे।