April 20, 2024

कृप्या ध्यान दें, आज रात पौने 3 घंटे तक ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकेंगे रेल यात्री, ये सेवाएं भी रहेंगी बंद

New Delhi/Alive News: रेल यात्री आज रात पौने 3 घंटे तक ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। टेक्निकल मेंटेनेंस के लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा भारतीय रेलवे ने की है। इसके अलावा रेलवे की विभिन्न सेवाएं, जिसकी ऑनलाइन बुकिंग होती है वो भी इस दौरान प्रभावित रहेंगी।

पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम बंद रहने का असर पूर्व रेलवे, साउथ इस्टर्न रेलवे, ईस्ट कोस्ट रेलवे, साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे, नार्थ ईस्ट फंट्रियर रेलवे पर पड़ेगा। रेलवे स्टेशनों पर टिकट काउंटरों से होने वाली बुकिंग पर भी इसका असर पड़ेगा. इस दौरान टिकट कैंसिल भी नहीं होगा। रात 12 बजे के बाद खुलने वाली ट्रेनों के चार्ट भी समय से पहले तैयार हो जाएंगे।

रात 11.45 से 2.30 बजे तक बंद रहेगी सर्विस
मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार, 26 अप्रैल, की रात 11.45 बजे से कोलकाता के रेलवे डेटा सेंटर में मेंटेनेंस का काम होगा। यह रात 2.30 बजे तक चलेगा. इसलिए इस दौरान रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विस प्रभावित होगी. इस दौरान टिकट काउंटर से भी रेल यात्री बुकिंग नहीं करवा पाएंगे।

ये सेवाएं भी होंगी प्रभावित
मेंटेनेंस वर्क के चलते ऑनलाइन इन्क्वॉयरी, रिटायरिंग रूम सर्विस की बुकिंग भी रेल यात्री नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा कॉल सेंटर और टेलीफोन नंबर-139 के माध्यम से भी ट्रेन संबंधित जानकारी नहीं मिल पाएगी। आईवीआरएस, टच स्क्रीन के जरिये भी कोई जानकारी रेल यात्री इस दौरान हासिल नहीं कर पाएंगे।