May 4, 2024

विश्व पर्यावरण दिवस पर कन्या विद्यालय में रोपे गए पौधे

Faridabad/Alive News: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में जूनियर रेडक्रॉस गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड के संयुक्त प्रयास से जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने विश्व पर्यावरण दिवस पर विद्यालय परिसर में ऑक्सीजन के लिए छायादार, फल और औषधि वाले पौधे रोपे।

उन्होंने कहा कि आज विश्व पर्यावरण दिवस पर विशेष रूप से दुर्गा शक्ति फोर्स फाइव के एएसआई बिजेंद्र सिंह, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड फरीदाबाद से कार्यकारी अभियंता अभिजीत सिंह तंवर, पूर्व छात्र पंकज खुशवाह व आकाश वर्मा और विद्यालय से प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर, सूबे सिंह, संजय मिश्रा, दीपक मदान, शिवम, शर्मीला, वनीता, प्रियंका, कविता, गीता, ममता, दुर्गा शक्ति से कांस्टेबल अंजना, रेखा और उमेश सहित समस्त स्टाफ ने लगभग चालीस से अधिक पौधे रोपे गए है।

उन्होंने कहा कि पौधे हमें सदैव कुछ न कुछ देते है बदले में कुछ भी तो नही लेते। इसलिए समय की मांग और अपने व आने वाली पीढ़ियों के लिए जब भी परिवार में खुशी का अवसर आए पौधा लगाएं, घर में किसी सदस्य का जन्मदिन हो, वैवाहिक वर्षगांठ हो या कोई खुशी व सफलता मिली हो, पौधा रौपें तो और भी खुशी मिलेगी। विश्व पर्यावरण दिवस की थीम पारिस्थितिक तंत्र की पुनर्बहाली है।

विद्यालय की छात्राओं नेहा, शिल्पा, राधा गुप्ता, महक, निशा, शालिनी, प्रीति, श्वेता और भूमिका ने भी स्लोगन लिख कर ऑक्सी वन लगाने के लिए पीपल, नीम, बरगद आदि के पौधे लगाने की अपील की। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर सहित दुर्गा शक्ति, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, पंकज एवम सभी का ऑक्सी वन में सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया।